scriptFacebook में सामने आया Bug, अपने आप खुल रहा है फोन कैमरा, कहीं लीक तो नहीं हो रहे आपके Secrets | Harmful bug virus identify in facebook information leak | Patrika News

Facebook में सामने आया Bug, अपने आप खुल रहा है फोन कैमरा, कहीं लीक तो नहीं हो रहे आपके Secrets

locationभोपालPublished: Nov 18, 2019 05:14:47 pm

Submitted by:

Faiz

Facebook पर सामने आया Bug, खुद ब खुद खुल रहा है फोन कैमरा, कहीं लीक तो नहीं हो रही आपके सीक्रेट

Facebook latest news

Facebook में सामने आया Bug, अपने आप खुल रहा है फोन कैमरा, कहीं लीक तो नहीं हो रहे आपके Secrets

भोपाल/ इन दिनों सोशल मीडिया लोगों के कम्यूनिकेशन के सबसे बड़ा माध्यम है। एक स्थान पर रहकर व्यक्ति सोशल मीडिया के जरिये पूरी दुनिया से कनेक्टेड रहता है। सिर्फ नौजवान ही नहीं बल्कि बच्चे और बुजुर्ग भी लंबे समय तक फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे कई प्लेटफॉर्म्स पर लंबे समय तक सक्रीय रहते हैं। ये सोशल प्लेटफॉर्म्स भी यूजर नेचर का ध्यान रखते हुए उन्हें फ्रेंडली बनाए रखने के साथ साथ ढेर सारे सिक्युरिटी फीचर्स भी देता रहता है, लेकिन इस सब के बावजूद भी इनमें कईं बार ऐसे बग आ जाते हैं जिनके होने की भनक नहीं लगती और वो बैकग्राउंड में आपकी चीजों को एक्सेस कर लेते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कहीं HIV का इशारा तो नहीं ये लक्षण, इस तरह करें पहचान


यूजर को पता चले बिना खुल जाता है कैमरा

ऐसा ही एक बग सोशल प्लेटफॉर्म फेसबुक में भी आया है जो इन दिनों यूजर्स की परेशानी का बड़ा कारण बना हुआ है। खासतौर पर ये बग आईफोन यूजर को परेशान कर रहा है। इस बग की वजह से फेसबुक यूजर्स जैसे ही इसे स्क्रॉल करके ऊपर या नीचे की पोस्ट देखते हैं, फेसबुक अपने आप फोन का कैमरा एक्सेस कर लेता है, जो यूजर के पता भी नहीं होता और कैमरा फेसबुक के बैकग्राउंड में चलता रहता है। ये बात सामने आने के बात सोशल मीडिया पर ही इस बग को लेकर लोगों में खासा चार्चा हो रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 97 सालों से इस गांव में नहीं बढ़ी जनसंख्या, पूरे विश्व के लिए बना मिसाल


वाइस प्रेसिडेंट ने की पुष्टी

इस संबंध में फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इंटीग्रिटी गाय रोसन ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कि, देखने में यह एक बग नजर आ रहा है। सोशल नेटवर्किंग साइट इसकी जांच कर रही है। हालांकि, थोड़ी देर बाद उन्होंने ट्वीट के माध्यम से ही इसे कंफंर्म करते हुए कहा कि, ये एक बग ही था, जिसकी वजह से खासतौर पर आईफोन यूजर्स का कैमरा बैकग्राउंट में एक्टिवेट हो रहा था। ये खासतौर पर iOS 13 यूज करने वालों को ही प्रभावित कर रहा है। उन्होंने ट्वीट में ये भी कहा कि, ‘हमने हाल में खोजा है कि iOS ऐप गलती से लैंडस्कैप को लॉन्च कर रही है। पिछले हफ्ते इसे v246 में फिक्स करने के दौरान एक बग आ गया जिसमें ऐप फोटो को टैप करने पर आंशिक तौर पर कैमरा स्क्रीन की तरफ नेविगेट हो जाता है।’

 

पढ़ें ये खास खबर- पैन कार्ड नहीं भी है तो ना करें चिंता वहां आपका आधार आएगा काम! बदले नियम


ये है इस बग का नुकसान

सामने आए इस बग के कारण यूजर की इनफॉरमेशन लीक होने का खतरा था। क्योंकि, ये फेसबुक ऑन करने के बाद उसे नीचे की ओर स्क्रोल करने पर हिडन कैमरा ऑन हो रहा था, जो यूजर को दिखाई भी नहीं देता। इसे ऐसे भी समझा जा सकता है मानो आप फेसबुक पर लाइव कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपकी ओर से क्या सीक्रेट इनफॉर्मेशन लीक हो जाए, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता।

ट्रेंडिंग वीडियो