scriptकहीं HIV का इशारा तो नहीं ये लक्षण, इस तरह करें पहचान | hiv aids symptoms causes diagnosis treatment | Patrika News

कहीं HIV का इशारा तो नहीं ये लक्षण, इस तरह करें पहचान

locationभोपालPublished: Nov 18, 2019 03:28:43 pm

Submitted by:

Faiz

HIV aids को दुनिया की सबसे गंभीर बीमारी माना जाता है, क्योंकि अब तक इसका कोई पर्याप्त उपचार नहीं बन सका है। लेकिन, इन लक्षणों को पहचान कर पहले ही इसकी रोकथाम की जा सकती है।

health news

कहीं HIV का इशारा तो नहीं ये लक्षण, इस तरह करें पहचान

भोपाल/ इस समय पूरी दुनिया के सामने HIV और एड्स गंभीर बीमारी का रूप ले चुका है। इसकी मुख्य वजह ये है कि, अब तक इसका पूर्ण इलाज नहीं हो सका है। इसलिए भी ये बीमारी पूरी दुनिया में कई मौतों का कारण बन चुकी है। राजधानी भोपाल स्थित एंटी रेट्रोवायरल थैरेपी (एआरटी) सेंटर द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में ही पिछले तीन सालों में करीब 4,400 HIV पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। हालांकि, इस बीमारी के फैलने का मुख्य कारण असुरक्षित यौन संबंध, दूषित खून या इस्तेमाल की गई सूई होता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 13 लोगों से हुई थी इज्तिमा की शुरुआत, इस बार 15 लाख लोगों के आने की उम्मीद, यहां जानिए सबकुछ


एक्सपर्ट बताते हैं बचाव के लक्षण

ART के मुताबिक, इन्हें नियमित उपचार मिले तो ये एक सामान्य जीवन जी सकते हैं। लेकिन, इनमें से कई मरीज सामने नहीं आना चाहते। एमपी स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी (एमपीसैक) 15 नवंबर से 23 दिसंबर तक पीड़ितों की खोज में अभियान भी चला रही है। एड्स का सबसे खतरनाक पहलू ये है कि, जब तक ये संक्रमित व्यक्ति को पूरी तरह जकड़ ना ले तब तक इसकी पुष्टी नहीं होती। हेल्थ एक्पर्ट डॉ. राकेश भार्गव के मुताबिक, इसके लक्षणों के आदार पर इसकी पहचान की जा सकती है। ताकि, संक्रमित व्यक्ति को इस गंभीर बीमारी का पूरी तौर पर शिकार होने से बचाय जा सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 97 सालों से इस गांव में नहीं बढ़ी जनसंख्या, पूरे विश्व के लिए बना मिसाल


इन लक्षणों से करें पहचान

-अगर ज्यादा समय बुखार रहे

बुखार वैसे तो एक सामान्य बीमारी है, लेकिन अगर ज्यादा लंबे समय तक आपका पीछा ना छोड़े तो ये चिंता का विषय है। क्योंकि यह HIV का सबसे पहला और खास लक्षण होता है।


-हर समय थकान रहे

HIV के वायरस हमारे शरीर को कमज़ोर बनाते जाते हैं जिसके कारण पीड़ित को अकसर थकान महसूस होती है। HIV के कारण पीड़ित इतना कमज़ोर हो जाता है कि, उसे किसी काम को करने हिम्मत जुटाना मुश्किल हो जाता है।


-मांसपेशियों में जकड़न

HIV के वायरस हमारे शरीर पर इतना बुरा असर डालते हैं कि हमारी मांसपेशियां बहुत ही कमज़ोर और जकड़ी हुई सी महसूस होने लगती हैं, जिसके कारण शरीर में दर्द भी रहता है।


-सिरदर्द बने रहना

वैसे तो सिरदर्द के बहुत से कारण होते हैं, लेकिन HIV के इंफेक्शन के कारण भी सिरदर्द की शिकायत बनी रहती है। इसके साथ ही गले में खराश जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।


-त्वचा पर खुजली

HIV के वायरस हमारी स्किन पर भी बहुत बुरा असर डालते हैं। इसके कारण हमारी त्वचा में खुजली की शिकायत होने लगती है और खुजलाने पर खुजली के धब्बे हमारी त्वचा पर नज़र आने लगते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- CBSE बोर्ड में बड़ा बदलाव, अब 10वीं और 12वीं के छात्रों को पास होने के लिए लाना होंगे इतने अंक


-अचानक घटता है वजन

HIV संक्रमित व्यक्ति का वजन अचानक से गिरने लगता है। इसकी वजह है पीड़ित के शरीर का कमज़ोर पड़ता जाता है, साथही उसे भोजन करने की इच्छा भी नहीं होती।


-कफ की समस्या

सूखे कफ की समस्या HIV संक्रमण का प्रमुख लक्षण माना जाता है।


-रात को ज्यादा पसीना आना

HIV संक्रमण से सोने में बैचेनी होने लगती है, जिसके कारण पीड़ित को पसीना आने आता है। कई बार घबराहट के कारण संक्रमित व्यक्ति को नींद भी नहीं आती।


-एकाग्रता में कमी

इस बीमारी की सबसे बड़ी पहचान है, कि संक्रमित व्यक्ति को एकाग्रता में कमी हो जाती है। HIV वायरस के कारण पीड़ित किसी भी काम में ध्यान नहीं लगा पाता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो