बड़ी खबर: 30 नवंबर से बंद हो रही हैं LIC की दो दर्जन से ज्यादा पॉलिसीज! जानिए कारण

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम Life Insurence Company आगामी 30 नवम्बर से दो दर्जन से अधिक insurence policies बंद करने जा रही है, जानिए वजह।

By: Faiz

Published: 17 Nov 2019, 08:11 PM IST

भोपाल/ देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurence Corporation of india) ने आगामी 30 नवम्बर से दो दर्जन से अधिक व्यक्तिगत इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स, 8 ग्रुप इंश्योरेंस प्रोडक्ट और 7 से 8 राइडर्स बंद करने जा रही है। भोपाल स्थित LIC कार्यालय में पदस्थ अधिकारी के मुताबिक, बंद होने वाले रिटेल प्रोडक्ट्स में से LIC की जवीन आनंद पॉलिसी, जीवन उमंग, जीवन लक्ष्य और जीवन लाभ जैसी कई कई खास पॉलिसियों को भी निगम द्वारा बंद क्या जा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 97 सालों से इस गांव में नहीं बढ़ी जनसंख्या, पूरे विश्व के लिए बना मिसाल


रिवाइज के बाद की जा सकती हैं रीलॉन्च

हालांकि, ऐसा नहीं है कि, इन सभी प्लॉन्स को बंद ही किया जा रहा है। इसका मूल उद्देश्य इन्हें रिवाइज करना है, जिसे कुछ महीनों के भीतर दौबारा लॉन्च कर दिया जाएगा। अनुमान है कि, बंद की जाने वाली इन सभी प्लॉन को इंश्योरेंस रेग्युलेटर के रिवाइज कस्टमर केंद्रित गाइडलाइन के हिसाब से रीलॉन्च किया जाएगा। हालांकि, रिवाइव और रीलॉन्च किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में कम बोनस रेट्स और उच्च प्रीमियम दर दिया जाने का अनुमान है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 13 लोगों से हुई थी इज्तिमा की शुरुआत, इस बार 15 लाख लोगों के आने की उम्मीद, यहां जानिए सबकुछ


ये हो सकता है बंद करने का कारण

अधिकारी के मुताबिक, ' जिन प्रोडक्ट्स को कंपनी द्वारा वापस लिया जाना तय किया गया है उनके मूल उद्देश्य क्या है ये तो स्पष्ट नहीं कहा जा सकता, लेकिन उन सभी में ध्यान देने वाली बात है कि, वापस लिए जाने वाले प्रोडक्ट को अब तक प्रभावी रूप से मौजूदा स्थिति में बाजार में नहीं बेचा जा सका है। शायद इसी लिए कंपनी इनमें बदलाव कर इन्हें दोबारा लॉन्च करने का विकल्प तैयार करेगी। ताकि, लोगों को भी ज्यादा से ज्यादा लाभ दिया जा सके और कंपनी भी पूरी तौर पर पॉलिसी लोगों तक पहुंचा सके। इनमें कुछ कंपनियों को इस बात की अनुमति दी भी गई है कि, वो अपने प्रोडक्ट्स को 'यूज एंड फाइल' कैटेगरी में रखें, जहां वो ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं। बाद में इसे वेरिफिकेशन और अप्रुवल के लिए हमारे यहां फाइल कर सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- बड़ा खुलासाः जो प्याज बाजार में बिक रही है 40 उसे 50 रुपये किलो में बेच रही है सरकार, देखें VIDEO


बंद हो सकते हैं बीमा इंडस्ट्री के 75-80 प्रोडक्ट्स: रिपोर्ट

सूत्रों के हवाले से छपी एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट में बताया गया था कि, 30 नवम्बर के बाद बीमा इंडस्ट्री के 75 से 80 प्रोडक्ट बंद हो जाएंगे। बता दें कि ये सभी प्लॉन 8 जुलाई 2019 को जारी हुए इंश्योरेंस प्रोडक्ट रेग्युलेशन के मुताबिक नहीं हैं। ऐसे में एलआईसी इंश्योरेंस एजेंट्स 30 नवंबर से पहले अधिक से अधिक ग्राहकों को मौजूदा प्लॉन बेचने की होड़ में लगे हुए हैं। रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से ये भी लिखा गया कि, 'हमें इससे बाजार में कोई विघटन नजर नहीं आया। नियमो के मुताबिक नहीं होने की वहज से 75 से 80 प्रोडक्ट्स 30 नवंबर तक बाजार से वापस से लिए जाएंगे। हालांकि, बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट हैं जो नियमों के मुताबिक हैं और ये 1 दिसंबर के बाद भी जारी रहेंगे।'

Show More

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned