scriptमैनिट में रैगिंग : सीनियर्स लगाते है थप्पड़, सिगरेट पीने बनाते हैं दबाव | Juniors Ragging at Maulana Azad National Institute of Technology manit | Patrika News
भोपाल

मैनिट में रैगिंग : सीनियर्स लगाते है थप्पड़, सिगरेट पीने बनाते हैं दबाव

UGC की एंटी रैगिंग कमेटी के पास पहुंची गोपनीय शिकायत…दिल्ली से आए निर्देश

भोपालApr 03, 2022 / 06:52 pm

Shailendra Sharma

manit.jpg

भोपाल. मध्यप्रदेश में एक बार फिर रैगिंग का जिन्न निकलकर सामने आया है। मामला भोपाल के मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MANIT) का है। जहां के फर्स्ट और सेकंड ईयर स्टूडेंट्स ने सीनियर्स पर रैगिंग के आरोप लगाते हुए UGC की एंटी रैगिंग कमेटी से शिकायत की है। रैगिंग की शिकायत 31 मार्च को की गई थी जिसके बाद दिल्ली से मैनिट की एंटी रैगिंग कमेटी को मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं। गोपनीय तरीके से की गई शिकायत में बताया गया है कि सीनियर्स की रैगिंग के कारण कई जूनियर छात्र बेहद डिप्रेशन में हैं।

 

मैनिट में रैगिंग
भोपाल के मैनिट (मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) में पढ़ने वाले फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स ने 31 मार्च को यूजीसी की एंटी रैगिंग कमेटी को एक गोपनीय शिकायत की थी। जिसमें आरोप लगाया गया है कि कॉलेज में सीनियर छात्र जूनियर छात्रों की रैगिंग करते हैं। रैगिंग के तहत सीनियर्स जूनियर्स को थप्पड़ मारते हैं और उन पर स्मोकिंग करने का दबाव बनाया जाता है। जूनियर्स को क्लास रूम से लेकर हॉस्टल तक सभी जगह रैगिंग लेकर परेशान किया जा रहा है इतना ही नहीं जूनियर्स को सीनियर कैंपस के बाहर रेस्टोरेंट्स और कैफे तक में जाने नहीं दे रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें

लड़की ने खून से लिखा सुसाइड नोट- ‘लव यू दीपक, अपनी मर्जी से मर रही हूं’




रैगिंग से डिप्रेशन में आए छात्र
शिकायत में ये भी बताया है कि कैंपस में रोजान 20 से ज्यादा छात्र रैगिंग का शिकार हो रहे हैं और कुछ छात्र तो रैगिंग के डर से डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। वहीं इस शिकायत के बाद दिल्ली से मैनिट की एंटी रैगिंग कमेटी को मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं। फिलहाल मैनिट प्रबंधन की ओर से इसे लेकर कोई बात सामने नहीं आई है। बता दें कि किसी भी शिक्षण संस्थान में रैगिंग करना अपराध है और अगर कहीं पर रैगिंग की जा रही है तो पीड़ित छात्र इसकी शिकायत नीचे दिए गए पते पर कर सकता है।
Anti-Ragging Helpline No. 1800-180-5522
E-mail : helpline@antiragging.in
Website: www.antiragging.in and www. amanmovement.org

Home / Bhopal / मैनिट में रैगिंग : सीनियर्स लगाते है थप्पड़, सिगरेट पीने बनाते हैं दबाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो