scriptनई समिति में सिंधिया का दबदबा, दिग्गज नेताओं की जाति बदलकर हुई बीजेपी की किरकिरी | madhya pradesh state working committee members list | Patrika News
भोपाल

नई समिति में सिंधिया का दबदबा, दिग्गज नेताओं की जाति बदलकर हुई बीजेपी की किरकिरी

पहली बार जाति का कॉलम जोड़कर फंसी, कांग्रेस ने कहा नहीं तो ‘भारतीय जाति पार्टी’ नाम हो जाता…।

भोपालJun 09, 2021 / 10:03 am

Manish Gite

maroon.png

madhya pradesh state working committee members list

 

भोपाल। प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (bhartiya janata party) में जाति देखकर सदस्य शामिल किए गए हैं। किरकिरी हुई तो आधी रात को जाति हटाकर दूसरी सूची जारी कर दी गई। प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की सहमति से बनी 402 सदस्यों वाली इस जंबो सूची में राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya m scindia) का सीधे तौर पर दबदबा नजर आया। उनके भोपाल दौरे से एक दिन पहले सूची जारी कर दी गई। कार्यसमिति के 162 सदस्य और विशेष आमंत्रित 217 सदस्यों में कु 68 नेता सिंधिया समर्थक हैं। वहीं 23 स्थाई सदस्यों में सीएम शिवराज सिंह चौहान पहले और सिंधिया (@JM_Scindia) 7वें नंबर पर हैं।

 

यह भी पढ़ेंः lok sabha election 2024: उमा भारती ने चुनाव लड़ा तो बदल जाएंगे कई सियासी समीकरण

list.jpg
भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति में नारायण को नहीं मिली जगह, कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए श्रीकांत का बढ़ा कद

scindia.jpg

प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को हर स्तर पर संतुलन के लिए मजबूर होना पड़ा। यही वजह रही कि पूर्व मंत्री जयंत मलैया, अजय विश्नोई और वरिष्ठ नेता रघुनंदन शर्मा का नाम भी सूची में है। मलैया और विश्नोई की वीडी शर्मा (vd sharma) से पटरी नहीं बैठ रही है, लेकिन इनका नाम भी शामिल करना पड़ा।

 

यह भी पढ़ेंः उमा भारती का बड़ा बयान- कोई माई का लाल मुझे पद से नहीं हटा सकता था

 

shivraj.jpg

 

दरअसल, लंबे समय से भाजपा संगठन यह कह रहा था कि इस बार कार्यसमिति छोटी होगी। सौ से ज्यादा नाम नहीं होंगे, लेकिन बड़े नेताओं में संतुलन बनाने की मजबूरी के चलते जंबो सूची बनानी पड़ी। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, वरिष्ठ नेता कप्तान सिंह सोलंकी, मेघराज जैन व बाबूलाल जौन समेत कई वरिष्ठ नेता सूची में नहीं हैं। इस जंबो टीम के बावजूद अभी प्रकोष्ठ विभाग और प्रवक्ता-पैनलिस्ट के नाम आना बाकी हैं। साथ ही मोर्चों और जिलों की कार्यकारिणी भी आना है।

BJP की प्रदेश कार्यसमिति में जाति पर सियासत, राज्यमंत्री कुर्मी, सांसद राजपूत

https://twitter.com/NarendraSaluja/status/1402330600728453122?ref_src=twsrc%5Etfw

तो भारतीय जाति पार्टी हो जाती

कार्यसमिति की सूची पर कांग्रेस ने कहा कि भाजपा ने पदाधिकारियों की सूची के आगे से जाति का कालम हटा दिया, नहीं तो आज से यह ‘भारतीय जाति पार्टी’ बन जाती।

 

यह भी पढ़ेंः Jyotiraditya M. Scindia- भाजपा के हुए सिंधिया, कहीं स्वागत, कहीं दिखी बौखलाहट

 

 

vd_sharma.jpg

अब एक टीम में विरोधी झा-पवैया

स्थाई आमंत्रित सदस्यों में सिंधिया के विरोधी माने जाने वाले प्रभात झा और जयभान सिंह पवैया भी शामिल हैं। स्थाई आमंत्रित सदस्यों में पहली बार ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुमित्रा महाजन और जयभान सिंह पवैया का शामिल होना विशेष रहा। वहीं, इसके अलावा भोपाल से कृष्णा घाडगे और इंदौर से प्रमोद टंडन का नाम भी सिंधिया समर्थक के तौर पर शामिल किया गया है।

uma.jpg

हारे मंत्रियों को भी जगह

सिंधिया समर्थक हारे मंत्री भी नई टीम में शामिल किए गए। इनमें एंदल सिंह कंसाना और इमरती देवी को कार्यसमिति सदस्य बनाया गया, जबकि गिर्राज दंडोतिया को विशेष आमंत्रित सदस्य रखा है।

 

मंत्री-सांसद समेत अन्य

नई टीम में मंत्री, सांसद और विधायक समेत अन्य पदाधिकारी भी हैं। वहीं 26 विधायक और 19 मंत्री हैं। विशेष आमंत्रित सदस्यों में 8 लोस सांसद, 1 राज्यसभा सांसद और 25 विधायक हैं। सिंधिया समर्थक सभी मंत्रियों को रखा गया है।

Home / Bhopal / नई समिति में सिंधिया का दबदबा, दिग्गज नेताओं की जाति बदलकर हुई बीजेपी की किरकिरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो