lok sabha election 2024: उमा भारती ने चुनाव लड़ा तो बदल जाएंगे कई सियासी समीकरण

uma bharti news: आसान नहीं प्रदेश की सियासत में एंट्री, 2023 के विधानसभा चुनाव पर आएगा उमा की इच्छा का असर

By: Manish Gite

Published: 20 May 2021, 08:03 AM IST

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के 2024 के लोकसभा चुनाव (lok sabha election 2024) लड़ने की इच्छा जाहिर करने के बाद सियासी समीकरणों में बदलाव के आसार बन गए हैं। फिलहाल सूबे की सियासत में उमा भारती के लिए एंट्री करना आसान नहीं है। यदि उमा को मध्यप्रदेश के किसी सीट पर लोकसभा चुनाव का टिकट मिलता है, तो सारे समीकरण उलट-पुलट हो जाएंगे।

 

यह भी पढ़ेंः उमा भारती ने कहा 2024 में लडूंगी चुनाव

 


उमा की इच्छा का असर सीधे तौर पर 2023 के मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव पर पड़ेगा। इन चुनावों में उमा पहले से ज्यादा सक्रियता दिखा सकती है। इससे वे 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए दावेदारी और मजबूत कर सकेंगी।

 

यह भी पढ़ेंः उमा भारती का बड़ा बयान, कहा- 'शराब माफिया को मिलता है पॉलिटिकल सपोर्ट'

दरअसल, उमा अब तक तीन बार लोकसभा चुनाव 2024 में लड़ने की इच्छा जता चुकी है। इस बार ट्वीट कर खुलकर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। साथ ही यह भी कहा है कि 2019 में जिस तरह काम किया, उससे भाजपा को कोई नाराजगी नहीं होनी चाहिए। खास बात यह है कि पिछले कुछ समय से उमा भारती की मध्यप्रदेश में सक्रियता और दौरे बढ़ गए हैं।

 

यह भी पढ़ेंः बाबरी विध्वंस केस के समय दिया था यह बयान

बार-बार सक्रियता

former chief minister of Madhya Pradesh उमा भारती ने हाल ही में शराबबंदी को लेकर तल्ख तेवर दिखाए थे। बाद में जनजागरूकता का विषय बताया। 28 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव में भी उमा ने कई दौरे किए। भाजपा में लौटने के बाद चुनावी दौरों में वर्षों बाद इतनी सक्रिय भूमिका थी। दमोह उपचुनाव में राहुल लोधी के कांग्रेस से भाजपा में आने में अहम भूमिका निभाई। प्रद्युम्न लोधी की बीजेपी में एंट्री के समय भी उमा की भूमिका मानी गई।

 

यह भी पढ़ेंः उमा भारती का बड़ा बयान, कहा- 'शराब माफिया को मिलता है पॉलिटिकल सपोर्ट'

 

यूपी या एमपी, लेकिन सीट बुंदेलखंड से

बीजेपी उमा भारती को टिकट देती है तो इसमें बुंदेलखंड क्षेत्र से सीट मिलने की संभावना ज्यादा है। ऐसे में उमा को उत्तर प्रदेश या मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड की किसी सीट से टिकट मिल सकता है। दोनों जगह उमा पूर्व में चुनाव लड़ चुकी है। मध्यप्रदेश में उमा की पूर्व सीट टीकमगढ़ लोकसभा समेत अन्य सीटों के समीकरण भी अब काफी बदल चुके हैं, ऐसे में उमा के लिए डगर आसान नहीं है।

 

यह भी पढ़ेंः उमा भारती का बड़ा बयान- कोई माई का लाल मुझे सीएम पद से नहीं हटा सकता था

2023 के चुनाव होंगे अहम

वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले 2023 में विधानसभा चुनाव (vidhan sabha election 2023) होना है। यह उमा की चुनावी सक्रियता का अहम पड़ाव हो सकता है। वजह, लोकसभा चुनाव के लिए दावेदारी मजबूत करने उमा भारती विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए पहले से ज्यादा सक्रियता से उतर सकती है। इससे बीजेपी को निश्चित फायदा होगा, पर सियासी गुणा-भाग कई असर डालेंगे।

BJP
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned