scriptएमपी में बड़ी सौगात, हेलिकॉप्टर से महाकाल और ओंकारेश्वर घुमाएगी सरकार | Mahakal by helicopter Omkareshwar by helicopter | Patrika News
भोपाल

एमपी में बड़ी सौगात, हेलिकॉप्टर से महाकाल और ओंकारेश्वर घुमाएगी सरकार

Mahakal by helicopter Omkareshwar by helicopter इसके अंतर्गत महाकाल उज्जैन, ओंकारेश्वर आदि जगहों पर हेलीकॉप्टर से आना जाना किया जा सकेगा।

भोपालJun 11, 2024 / 05:31 pm

deepak deewan

Mahakal by helicopter Omkareshwar by helicopter

Mahakal by helicopter Omkareshwar by helicopter

Mahakal by helicopter Omkareshwar by helicopter mp air taxi service -मध्यप्रदेश में द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से दो ज्योतिर्लिंग स्थित हैं। इसके साथ ही अमरकंटक, मैहर, ​ओरछा, दतिया सहित अन्य कई बड़े धार्मिक स्थल या मंदिर भी हैं जहां हर साल लाखों भक्त आते हैं। ऐसे भक्तों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। एमपी के धर्मस्थलों पर आने जाने के लिए अब राज्य सरकार हेलीकॉप्टर सेवा mp air taxi service शुरु कर रही है।
एमपी के सीएम मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश में हेलीकॉप्टर से धार्मिक पर्यटन सेवा औपचारिक रूप से 16 जुलाई से प्रारंभ होगी। इसके अंतर्गत महाकाल उज्जैन Mahakal by helicopter , ओंकारेश्वर Omkareshwar by helicopter आदि जगहों पर हेलीकॉप्टर से आना जाना किया जा सकेगा।
मध्यप्रदेश में हेलीकॉप्टर से धार्मिक पर्यटन सेवा का शुभारंभ 14 मार्च को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में किया गया था। प्रोजेक्ट सफल रहने के बाद योजना लागू की जा रही है। धार्मिक पर्यटन हेली सेवा में हेलीकॉप्टर से उज्जैन से लेकर ओरछा तक प्रदेश के सभी प्रमुख धर्मस्थलों पर आया-जाया जा सकेगा।
मंगलदोष दूर कराने आएं उज्जैन, अब मंगलनाथ मंदिर में मिलेगी बड़ी सुविधा

धार्मिक पर्यटन हेली सेवा मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के तत्वावधान में संचालित होगी। इस पर्यटन वायु सेवा का संचालन पीपीपी मोड पर किया जाएगा। धार्मिक पर्यटन हेली सेवा में 2 ट्विन इंजन एयरक्राफ्ट चलाए जा रहे हैं। इससे हवाई सफर बेहद सुरक्षित रहेगा।
धार्मिक पर्यटन सेवा के अंतर्गत सरकार ओंकारेश्वर और उज्जैन महाकाल के दर्शन भी कराएगी। इसके सा​थ ही प्रदेश में पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा की भी शुरुआत हो रही है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव का कहना है कि भौगोलिक दृष्टि से एमपी बहुत बड़ा राज्य है। प्रदेशभर में सभी धर्मस्थलों या टूरिस्ट स्थलों पर सड़क और रेल मार्ग से तो आने—जाने की सुविधा है ही, इसके साथ ही अब हवाई सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अंतर्गत राज्य सरकार हेलीकॉप्टर मुहैया करा रही है।
सीएम के मुताबिक इंदौर से महाकालेश्वर और ममलेश्वर (ओंकारेश्वर) के लिए हवाई सेवा के बाद दतिया, मैहर ,ओरछा, अमरकंटक आदि तीर्थस्थलों के लिए भी हेलीकॉप्टर सेवा शुरु की जाएगी।

पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण कन्हा, बांधवगढ़ जैसी जगहों तक वायु सेवा उपलब्ध कराने की योजना है। पर्यटन मंत्री धर्मेंद्र लोधी के मुताबिक एमपी में ‘पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा’ और ‘पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा’ टूरिस्टों के लिए अहम सौगात है।
यह भी पढ़ें : एमपी में नेशनल हाईवे बंद, भिंड ग्वालियर मार्ग पर कई घंटों से फंसे लोग, वाहनों की लगी लंबी कतार

क्या होगा लाभ

  1. प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
  2. श्रद्धालु कम समय में मंदिर या धर्मस्थलों पर पहुंच सकेंगे।
  3. हवाई सफर किफायती दरों पर होगा।
  4. बुजुर्गों को सफर की दिक्कतों से राहत मिलेगी।
  5. पर्यटक और आम लोग एक शहर से दूसरे शहर बहुत कम समय में आना जाना कर सकेंगे।

Hindi News/ Bhopal / एमपी में बड़ी सौगात, हेलिकॉप्टर से महाकाल और ओंकारेश्वर घुमाएगी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो