scriptMP SET 2024: रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन, कब होगी परीक्षा…कब आएगा रिजल्ट | MP SET 2024 Registraion start how to apply last date syllabus eligibility exam result date | Patrika News
भोपाल

MP SET 2024: रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन, कब होगी परीक्षा…कब आएगा रिजल्ट

MP SET 2024 Exam Registration Start How to Apply: MPPSC की ओर से आयोजित की जाने वाली SET (MP SET 2024) के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी हो चुके हैं, रजिस्ट्रेशन के लिए कैसे करें आवेदन, कब होगा परीक्षा, कब आएगा रिजल्ट जाने सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं…

भोपालMar 21, 2024 / 10:27 am

Sanjana Kumar

mp_set_registration_start.jpg

MP SET 2024 How to Apply: अगर आप भी एमपी की SET परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें कि 21 मार्च गुरुवार यानी आज से रजिस़्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग MPPSC की ओर से रजिस्ट्रेशन की ये अधिसूचना (MP SET 2024 Notification) पहले ही जारी कर दी गई थी। आज से आप अपना रजिस्ट्रेशऩ करवा सकेंगे। यहां हम आपको बता रहे हैं MP SET Exam के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट, सिलेबस..जानें कब होगी परीक्षा और कब आएगा रिजल्ट…. के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 20 अप्रैल निर्धारित की गई है। उम्मीदवार अपने आवेदन में आवश्यक त्रुटि सुधार 27 मार्च से 22 अप्रैल के बीच कर सकेंगे

 

 

एमपी सेट (MP SET) की परीक्षा से संबंधित अधिसूचना MPPSC ने 15 मार्च को जारी की थी। मध्य प्रदेश राज्य के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में विषयों के लिए असिस्टेंटस प्रोफेसर के पदों पर भर्ती और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्राप्त करने के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाने वाली मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा (MP SET) के वर्ष 2024 संस्करण के लिए ये (MP SET 2024 Notification) अधिसूचना जारी की गई थी।

 

 


जो उम्मीदवार मध्य प्रदेश एसईटी 2024 परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे आज से इस परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कर सकेंगे। MPPSC द्वारा जारी अधिसूचना (MP SET 2024 Notification) के अनुसार उम्मीदवार अपना पंजीकरण 20 अप्रैल तक करवा सकते हैं। यानी मध्य प्रदेश एसईटी 2024 परीक्षा के लिए आवेदन या रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 20 अप्रैल निर्धारित की गई है।

 

बता दें कि मध्य प्रदेश एसईटी 2024 परीक्षा के आवेदन सबमिट करने के बाद उम्मीदवार आवश्यक त्रुटि सुधार का काम 27 मार्च से 22 अप्रैल के बीच कर सकेंगे। इस दौरान उम्मीदवारों को विलंब शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि, 22 अप्रैल से 2 मई के बीच विलंब शुल्क के साथ सुधार कर सकेंगे। इसके बाद भी सुधार का एक और मौका 2 मई से परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले तक दिया जाएगा। इसके दौरान सुधार करने पर भी अतिरिक्त विलंब शुल्क देना होगा।

 


बता दें कि उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा में भाग लेने के लिए कुछ जरूर मानदंडों पर खरा उतरना जरूरी है। MPPSC की ओर से जारी परीक्षा अधिसूचना (MP SET 2024 Notification) के अनुसार आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में परास्नातक डिग्री (masters) न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। राज्य के आरक्षित वर्गों के लिए यह कट-ऑफ 50 फीसदी ही है।

 

 


बता दें कि MP SET 2024 की परीक्षा 36 विषयों में होगी। इस परीक्षा में 2 पेपर देने होंगे।
1. पहला पेपर – जनरल पेपर ऑन टीचिंग एंड रिसर्च एप्टिट्यूट का रहेगा
2. दूसरा पेपर – ये पेपर केंडिडेट का सेलेक्टेड सब्जेक्ट पेपर होता है।

बता दें कि पहला पेपर 100 और दूसरा 200 मार्क्स का होगा। पहला पेपर जहां आपको 1 घंटे में पूरा करना होगा, वहीं दूसरे पेपर के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

MP SET 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाना होगा। एमपीपीएससी (MPPSC) एमपी सेट 2024 परीक्षाओं के लिए आवेदन लिंक उपलब्ध कराएगा। लिंक वेबसाइट पर ‘नोटिफिकेशन’ के नीचे दिखाई देगा।

 


बता दें कि MPPSC ने एमपी सेट 2024 Exam की तारीख को लेकर फिलहाल कोई घोषणा परीक्षा अधिसूचना (MP SET 2024 Notification) में नहीं की है। इसके लिए आपको फिलहाल थोड़ा इंतजार करना होगा।

Home / Bhopal / MP SET 2024: रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन, कब होगी परीक्षा…कब आएगा रिजल्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो