scriptअब बेच सकेंगे पट्‌टे की जमीन, कैबिनेट बैठक में होगा फैसला | Now the leased land will be sold | Patrika News
भोपाल

अब बेच सकेंगे पट्‌टे की जमीन, कैबिनेट बैठक में होगा फैसला

भू राजस्व संहिता के बदलेंगे नियम

भोपालNov 23, 2021 / 10:11 am

deepak deewan

shivraj_mp_cm.png

भू राजस्व संहिता के बदलेंगे नियम

भोपाल. मंगलवार को राज्य मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक होगी। इसमें भू-राजस्व संहिता में संशोधन और 1500 मेगावाट के सौर ऊर्जा पार्क से सौर ऊर्जा की खरीदी में शासन की गारंटी के प्रस्ताव रखे जाएंगे। सरकार राजस्व के जमीन सम्बंधित नियमों का सरलीकरण करने जा रही है। सौर ऊर्जा पार्क में निजी निवेश पर सौर उत्पादन में से मप्र पावर मैनेजमेंट कंपनी की खरीदी के भुगतान की गारंटी सरकार देगी।

शिवराज कैबिनेट की इस बैठक में कृषि उपयोग के लिए पट्‌टे की जमीन बेचने का अधिकार मिलेगा. इसके अनुसार प्रदेश में जिन लोगों को कृषि उपयोग के लिए पट्‌टे पर जमीन दी गई और जिन्हें स्वामित्व मिल चुका है, अब वे जमीन बेच भी सकेंगे। इसके लिए खरीदार को बाजार दर का 5% सरकार को देना होगा.

land.jpg

राज्य कैबिनेट की बैठक में राजस्व विभाग के इस प्रस्ताव पर सरकार फैसला लेगी। हालांकि अभी तक विशेष परिस्थितियों में कलेक्टर की अनुमति से जमीन बेची जा सकती थी, लेकिन अब इसकी अनिवार्यता पूरी तरह समाप्त की जा रही है। सूत्रों के अनुसार जिन्हें जमीन का स्वामित्व मिले 10 साल हो गए हैं, उन्हें ही अब जमीन बेचने का अधिकार दिया जा रहा है।

Must Read- सीएम शिवराजसिंह के संबंध में लिखी गलत बात, कांग्रेस नेता गिरफ्तार

इसके लिए मप्र भू राजस्व संहिता में संशोधन की कैबिनेट मंजूरी देगी। केबिनेट की बैठक में इसके अलावा सरकार द्वारा 1307 मेगावॉट बिजली सौर ऊर्जा से खरीदने को भी मंजूरी मिलेगी. बैठक में माइनर माइनिंग के अवैध उत्खनन रोकने के अधिकार राजस्व निरीक्षकों से वापस लेकर खनिज विभाग को सौंपने के प्रस्ताव पर भी चर्चा होने की बात कही गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85r629

Home / Bhopal / अब बेच सकेंगे पट्‌टे की जमीन, कैबिनेट बैठक में होगा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो