scriptPAN Card Application: ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करने का ये है सबसे आसान तरीका | PAN Card Application: How to Apply for PAN Card online in India | Patrika News
भोपाल

PAN Card Application: ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करने का ये है सबसे आसान तरीका

जानिए कब कहां और कैसे बनवा सकते है अपना पैन कार्ड…

भोपालNov 11, 2017 / 04:18 pm

Ashtha Awasthi

 PAN Card Online Apply

PAN Card Online Apply

1. What is Pan Card – पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड (Indian Pan Card) महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। अब तक पैन कार्ड का उपयोग ज्यादातर बड़े लेनदेन जैसे की 50000 के ऊपर, इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return File) भरने में, व्यापारिक गतिविधियों, उद्योगों आदि में टैक्स भरने के लिए होता था पर नोटबंदी (Note Bandi in India) के बाद भारत सरकार की सलाह पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया – Reserve Bank of India (केंद्रीय बैंक) ने इसे सभी खाता धारकों के लिए जरुरी कर दिया है। वहीं मध्य प्रदेश आयकर विभाग ने जब से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अनिवार्यता की है तब से बड़ी संख्या में विभाग में भीड़ जमा होने लगी है। विभाग के इस निर्देश के बाद से लोगों को कई मुश्किलों को सामना करना पड़ा क्योंकि उनका पैन कार्ड नहीं बना हुआ है। बात अगर भोपाल की करें तो इस निर्देश के बाद ऐसे हजारों लोग हैं जिनके रिफंड भी अटक गए हैं। इसीलिए पैन कार्ड सभी के लिए बहुत जरूरी हो गया है।
पैन कार्ड एक परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड (Pan Card) 10 डिजिट का एक अल्फान्यूमेरिक (अंक+अक्षर) नंबर होता है। यह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इश्यू करता है। आप चाहे अपना एड्रेस बदलें, यहां तक कि एक राज्य से दूसरे राज्य में जाएं तो भी पैन नंबर (PAN CARD NUMBER) वही रहता है। इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए पैन होना जरूरी है। अगर किसी की सालाना आमदनी टैक्सेबल है, तो उसे पैन लेना अनिवार्य है। ऐसे लोग अगर एम्प्लॉयर को पैन उपलब्ध नहीं कराते हैं तो एम्प्लॉयर उनका स्लैब रेट या 20 फीसदी में से जो ज्यादा है, उस दर से टीडीएस काट सकता है। इसलिए यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो देरी न करें और तुरंत अपना पैन कार्ड बनवा लें।

2. Pan Card Advantages – पैन कार्ड के एडवांटेज

– आयकर में हर प्रकार की गड़बडि़यों या दिक्‍कतों से बचाता है यह कार्ड।

– आप किसी भी सरकारी या निजी संस्‍था (Government or Private Sector)में इस कार्ड को आईडी प्रूफ (PAN card ID Proof) के रूप में प्रस्‍तुत कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा जारी यह कार्ड हर जगह मान्‍य होता है। सरकारी दफ्तर से लेकर कॉर्पोरेट ऑफिस तक और बस से लेकर ट्रेन तक।

– सिर्फ फुल टाइम ही नहीं बल्कि पार्ट टाइम जॉब में भी पैन कार्ड प्रस्‍तुत करने से आपका भुगतान आसान हो जाता है।

– यदि आप कहीं पार्ट टाइम बेसिस पर या अस्‍थाई रूप से काम करते हैं तो पैन कार्ड प्रस्‍तुत करने से आप वित्‍तीय वर्ष के अंत में अपना टीडीएस क्‍लेम कर सकते हैं।

– आज के समय में बढ़ते हुए व्यापार को देखते हुए पैन कार्ड (Importance of Pan Card) एक महत्वपूर्ण आईडी है। यह व्यक्ति की आय का उचित ब्यौरा देने जैसे उसके नियमित कर के भुगतान होने की एक आईडी होती है।

– सम्पत्ति खरीदने या बेचने के लिए

– वाहन खरीदने या बेचने के लिए

– 50,000 से अधिक की राशि के लेन देन के लिए

– बैंक में नया खाता खोलने के लिए (Pan Card for opening bank account)

– 50,000 से अधिक की राशि के शयेर्स के लेन देन के लिए

– टेलीफोन के नये कनेक्शन के लिए – Pan Card Importance for Telephone Connection

3. Where to Apply for Pan Card – जानिए भोपाल में पैन कार्ड कहां अप्लाई कर सकते है?

पैन कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके अपना सकते हैं।

Online Pan Card Apply Process: हम आपको बता दें की ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको फॉर्म 49A भरना पड़ता है जिसे पैन कार्ड की 2 वेबसाइटों के माध्यम से भरा जा सकता है

https://www.tin-nsdl.com/

https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/pan/#one

Offline Pan Card Apply Process: ऑफलाइन पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको पैन सेंटर जाना होगा आप अपने आसपास किसी (Pan Card Center in Bhopal ) पैन सेंटर का पता करें वहां आपको एक फॉर्म भरना होगा फॉर्म भरने के बाद फॉर्म का परीक्षण करा लें फिर जरुरी दस्तावेज के साथ जमा करें |

4. How to Apply for Online Pan Card- जानिए ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करने का प्रोसेस


Tpye-1

NSDL की वेबसाइट पर इस पेज पर जाएं – पैन कार्ड अप्लाई करके के लिए आप NSDL की वेबसाइट पर जा सकते है.

– बॉटम तक स्क्रॉल करें और Apply for a new PAN Card के ड्रॉप डाउन मेन्यू में Individual सेलेक्ट करें। फिर Select करें।

– अब आप फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं। अगर आपको कोई शंका है तो इस पेज पर जाकर फॉर्म भरने की गाइडलाइन को पढ़ सकते हैं।

– पहला फील्ड AO Code है जिसे आप यहां खोज सकते हैं। आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर कॉल करके अपने AO code के बारे में जान सकते हैं।

– name, gender, address जैसे फील्ड को भरने में आपको परेशानी नहीं आनी चाहिए। हां, जिन-जिन डॉक्यूमेंट को आप सब्मिट करने वाले हैं उन्हें चुनते वक्त खास ख्याल रखें। आप प्वाइंट 15 पर बने ड्रॉप डाउन मेन्यू में फॉर्म चुन सकते हैं।


Type-2

www.incometaxindia.gov.in पर जाएं।

– लेफ्ट साइड में ऊपर PAN ऑप्शन में जाकर Apply Online पर क्लिक करें।

– वहां NSDL या UTIITSL के जरिये फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

– इसमें भी फीस वही 96 रुपये है।
– साइट से ही क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिये यह पेमेंट कर सकते हैं।

– पेमेंट हो जाने के बाद और ऐप्लिकेशन जमा हो जाने के बाद अकनॉलिजमेंट फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर उस पर अपना फोटो लगाएं और साइन करें।

– साथ में सभी जरूरी दस्तावेज (देखें लिस्ट) लगाकर आपको कूरियर या स्पीड पोस्ट से NSDL/UTIITSL को भेजना होगा।

– यह ऑनलाइन अप्लाई करने के 15 दिनों के भीतर पहुंच जाने चाहिए।

5. Documents Required for pan Card – पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

– हाल ही में लिए गए 2 कलर फोटो।

– आइडेंटिटी प्रूफ की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी।

– अड्रेस प्रूफ की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी।

आइडेंटिटी प्रूफ के लिए (इन दस्तावेजों में से कोई भी एक) :
– स्कूल छोड़ने का सटिर्फिकेट।
– दसवीं का सर्टिफिकेट।
– किसी मान्यता प्राप्त संस्थान की डिग्री।
– पासपोर्ट।
– वोटर आई कार्ड।
– ड्राइविंग लाइसेंस।
– राशन कार्ड।

अड्रेस प्रूफ के लिए (इन दस्तावेजों में से कोई भी एक) :
– फोन बिल।
– बैंक पासबुक।
– बिजली/पानी का बिल।
– क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट।
– एम्प्लॉयर सटिर्फिकेट।
– वोटर कार्ड।
– किराये की रसीद।

6. How to Track pan Card Application Status

अपना ऑनलाइन पैनकार्ड स्टेट्स ट्रैक करने के लिए सबसे पहले NSDL और UTI ITSL की वेबसाइट पर जाएं। आपने जिस एजेंसी से पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है उसे सेलेक्ट कीजिये। इसके बाद अगर आपने NSDL से अप्लाई किया है तो Acknowledgment नंबर भरे और TRACK पर Tap कीजिये। अगर UTI ITSL से अप्लाई किया है तो Coupon नंबर भरे और TRACK पर Tap कीजिये। फिर आगे कुछ आसान सिंपल प्रोसेस के बाद पूरी डिटेल आ जायेगा। Acknowledgment नंबर और Coupon नंबर आवेदन करने के बाद आपको मिला होगा। इस तरह आप pan card status पता कर सकते है। चलिए अब दूसरे तरीके के बारे में जानते है।

7. Pan Card Offices in India – पैन कार्ड ऑफिस इन इंडिया

वैसे तो पूरे देश में हर जगह पैन कार्ड का ऑफिस है लेकिन अगर बात नोएडा की करें तो निम्म जगह पर स्थित हैं…
नोएडा और ग्रेटर नोएडा
– नोएडा में चार अलग-अलग सेंटर हैं, जहां पर पैन कार्ड बनता है।
a. सेक्टर-26 स्थित जयपुरिया प्लाजा में तीसरे फ्लोर पर।
b. सेक्टर-5 स्थित ए-73 में।
c. सेक्टर-15 नया बांस स्थित भगवान सहाय पैलेस में।
d. सेक्टर-10 स्थित डी-106 में।
e. गाजियाबाद में पैन कार्ड का ऑफिस लोहिया नगर स्थित अग्रसेन भवन के नजदीक है।
8. Pan Card Office in MP – जानिए भोपाल में पैन कार्ड अप्लाई करने के सेंटर

– एनएसडीएल और यूटीआई के अलग-अलग इलाकों में खोले गए किसी एक ऑफिस में, जो आपके इलाके से पास हो, पैन कार्ड बनता है।

9. How to apply for a new PAN card if one has lost the old one

सबसे पहले आपको इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट की वेबसाइट पर जाएं। https://tin.tin.nsdl.com/pan/ इन वेबसाइट पर होमपेज के ‘रीप्रिंट ऑफ पैन कॉर्ड’ का विकल्प चुनें। इसे चुनने के बाद आपके सामने एक फार्म खुल कर आएगा। आपको इस फॉर्म के सभी कॉलम भरने होंगे, लेकिन ध्यान रहें फॉर्म के बायें मार्जिन के बॉक्स में किसी पर भी सही का निशान नहीं लगाना है। फ़र्म भरने के बाद आपको 105 रुपए का पेमेंट करना होगा। पेंमेंट करने के बाद आपके सामने एकनॉलेजमेंट रिसीट आ जाएगी। आप इस रिसीट का प्रिंट निकाल लें और इस पर 2.5 सेमी गुणे 3.5 सेमी आकार का रंगीन फोटोग्राफ चिपका कर अपना साइन इसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और डेट ऑफ बर्थ के प्रूफ के साथ एनएसडीएल के पुणे स्थित ऑफिस पर भेजना होगा। ध्यान रहें कि ये ऑनलाइन आवेदन के 15 दिनों के भीतर एनएसडीएल के कार्यालय में पहुंच जाना चाहिए। इसके 15 दिनों के भीतर आपको अपना डुप्लीकेट पैन कार्ड मिल जाएगा।

10. Charges applicable for PAN application

अगर आप मूल रूप से भारतीय हैं तो आपको नए पैन कार्ड के लिए कीमत चुकानी होगी। आपको बता दें कि जो लोग मूल रूप से भारतीय हैं, उन्हें नए पैन कार्ड बनवाने के लिए 110 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इसमें 93 रुपये पैन कार्ड की फीस है और 18 रुपये जीएसटी चार्ज देना होगा। रीप्रिंट के लिए भी आपको 110 रुपये ही देना पड़ेगा। इसमें 93 रुपये फीस के नाम पर और 18 रुपये गुड्स एंड सर्विस टैक्स के नाम पर देना पड़ेगा। यह फीस उनके लिए है, जो मूल रूप से भारतीय हैं। जो लोग विदेशों में रह रहे हैं, लेकिन वे व्यापार भारत के अंदर कर रहे हैं उन्हें रीप्रिंट के लिए 1020 रुपये देना होगा। इसमें फीस के नाम पर तो 93 रुपये ही लिए जाएंगे, लेकिन डिस्पैच के नाम पर 771 वसूल किया जाएगा। इसमें 18 फीसदी जीएसटी भी शामिल है। जो लोग भारतीय मूल के नहीं है और विदेशों में रह रहे हैं, उन्हें नए पैन कार्ड के लिए भी 1020 रुपये ही देना पड़ेगा। इसमें 93 रुपये फीस के नाम पर जबकि 771 रुपये डिस्पैच के नाम पर वसूल किया जाएगा। इसमें भी 18 फीसदी गुड्स एंड सर्विस चार्ज शामिल है।

Home / Bhopal / PAN Card Application: ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करने का ये है सबसे आसान तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो