script53 दिन बाद फिर खुले रेस्टोरेंट्स, होटल, शुरू हुई फूड होम डिलीवरी, बरतें ये सावधानी | restaurants hotels open for food home delivery take these precautions | Patrika News
भोपाल

53 दिन बाद फिर खुले रेस्टोरेंट्स, होटल, शुरू हुई फूड होम डिलीवरी, बरतें ये सावधानी

होम डिलीवरी के साथ किचन, फूड तैयार करने से लेकर डिलीवरी ब्वॉय तक सरकार की गईडलाइंस के तहत काम शुरू कर चुके हैं

भोपालMay 21, 2020 / 12:23 pm

Tanvi

53 दिन बाद फिर खुले रेस्टोरेंट्स, होटल, शुरू हुई फूड होम  डिलीवरी, बरतें ये सावधानी

भोपाल। कोरोना वायरस के चलते मध्य प्रदेश समेत देशभर में किये गए लॉकडाउन में रेस्टोरेंट्स व होटल्स बंद पड़े थे। लेकिन अब लॉक डाउन 4 में राजधानी भोपाल में कुछ शर्तों के साथ रेस्टोरेंट्स और होटल्स को खोलने की अनुमति मिल गई है। सरकार के इस फैसले से रेस्टोरेंट संचालकों के साथ-साथ स्टूडेंट्स और घर से दूर रह रहे सभी लोग बहुत खुश हैं। क्यूंकि जो लोग घर से दूर थे उनकी भोजन की समस्या अब दूर होगी। लेकिन रेस्टोरेंट्स संचालकों को सरकार द्वारा जारी कुछ गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा।

 

पढ़ें ये खबर- हैंड सैनिटाइजर से बढ़ सकता है फूड प्वाइजनिंग का खतरा, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

दरअसल, भोपाल में 53 दिन बाद में सरकार ने रेस्टोरेंट्स और होटल्स खोलने की अनुमती दे दी है। लेकिन लोगों रेस्टोरेंट्स, होटल्स में बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। रेस्टोरेंट्स और होटल्स को फूड की होम डिलीवरी करनी होगी और इसी की उन्हें परमीशन दी गई है। वहीं संचालकों ने सभी गाइडलाइन्स के साथ होम डिलीवरी शुरू कर दी है। होम डिलीवरी के साथ किचन, फूड तैयार करने से लेकर डिलीवरी ब्वॉय तक सरकार की गईडलाइंस के तहत काम शुरू कर चुके हैं। आइए जानते हैं क्या हैं गाइडलाइंस…

– लॉक डाउन के कारण सभी रेस्टोरेंट और होटल्स बंद थे, जिसके बाद अब खोले जा रहे हैं तो उनके किचन को पूरी तरह सैनेटाइज किया जा रहा है।

– खाना बनाने वाले कुक और वेटर्स का टेंपरेचर चेक किया जा रहा है, इसके साथ ही उन्हें बार-बार सैनिटाइजर व हाथ धोने की हिदायत दी जा रही है।

– आम दिनों के मुकाबले अब सिर्फ 10 फ़ीसदी स्टाफ ही होटल्स में काम कर रहा है और जो भी स्टाफ है वह मास्क, ग्लब्स और फेस किट के साथ ही रेस्टोरेंट में काम कर रहे हैं।

– रेस्टोरेंट संचालक सुरक्षा को देखते हुए सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट से ही ऑर्डर बुक कर रहे हैं, कैश पेमेंट से भुगतान नहीं लिया जा रहा है।

– शहर के अधिकांश रेस्टोरेंट संचालकों ने अपने कुकिंग स्टाफ के ठहरने का इंतजाम होटल में ही कर दिया है, जिससे उनके बाहर आने-जाने से कोरोना संक्रमण से बचा जा सके।

– रेस्टोरेंट संचालक ने बताया कि फूड डिलीवरी करते समय बहुत सारी सावधानियां रखी जा रही हैं, जब फूड ऑनलाइन डिलीवरी के लिए जाता है तो पैक करने से पहले पैकेट को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाता है। साफ करने के बाद उसमें सील लगाई जाती है, जिसमें डिलीवरी ब्वॉय का टेंपरेचर और डिलीवरी फ़ूड देने का टाइम लिखा जा रहा है। फूड पैकेट को टेम्पर प्रूफ डबल लेयर पैकिंग में पार्सल पैक किया जा रहा है। जब डिलीवरी ब्वॉय फूड की होम डिलीवरी करने के लिए घर तक पहुंचता है तो बाहर वाली पैकिंग निकाल देता है।

 

पढ़ें ये खबर- कोरोना संक्रमित व्यक्ति के शव से फैलता है वायरस! जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

होटल और रेस्त्रां पर खाद्य विभाग की नज़र

सरकार के आदेश के बाद अब भोपाल के हर होटल व रेस्ट्रारेंट पर खाद्य विभाग की नजर है। खाद्य विभाग सभी जगह जांच कर रहा है, साथ ही डिलीवरी ब्वॉय के सेनिटाइजेशन और टेंपरेचर चेक करने की भी मॉनिटरिंग की जा रही है। फूड इंस्पेक्टर द्वारा सभी होटल और रेस्टोरेंट में हाइजीन का परीक्षण कर रहे हैं। आपको बता दें भोपाल के कंटेनमेंट क्षेत्रों में होम डिलीवरी नहीं की जाएगी।

 

पार्सल लेने के बाद फिर से उसे सेनेटाइज़ करें, अपने हाथों को भी सेनेटाइज करना ना भूलें।

पार्सल में खाने का जो भी सामान आपने बुलवाया है उसे गरम करके ही खाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो