scriptRetirement age of government employees in MP | कर्मचारियों के रिटायरमेंट पर बड़ा कदम, जानिए उम्र घटाएगी या बढ़ाएगी सरकार | Patrika News

कर्मचारियों के रिटायरमेंट पर बड़ा कदम, जानिए उम्र घटाएगी या बढ़ाएगी सरकार

locationभोपालPublished: Feb 03, 2024 01:35:52 pm

Submitted by:

deepak deewan

सरकारी कर्मचारियों अधिकारियों के रिटायरमेंट की आयु के संबंध में एमपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। राज्य सरकार शासकीय सेवकों की सेवानिवृत्ति की उम्र में एकरूपता लाने की तैयारी कर रही है। इस संबंध में राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने वित्त विभाग से राय मांगी है।

mpgovt5.png
शासकीय सेवकों की सेवानिवृत्ति की उम्र में एकरूपता लाने की तैयारी

सरकारी कर्मचारियों अधिकारियों के रिटायरमेंट की आयु के संबंध में एमपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। राज्य सरकार शासकीय सेवकों की सेवानिवृत्ति की उम्र में एकरूपता लाने की तैयारी कर रही है। इस संबंध में
राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने वित्त विभाग से राय मांगी है।

मोहन यादव सरकार ने शासकीय सेवकों को लुभाने की तैयारी में कदमताल शुरू कर दिया है। इसके लिए प्रदेश के सामान्य प्रशासन ने वित्त विभाग को सेवानिवृत्ति की उम्र में एकरूपता लाने से संबंधित मामला भेजा है। अब वित्त विभाग इस पर आर्थिक बोझ का आकलन करके अपना मत देगा।

बताया जा रहा है कि सब ठीक रहा तो संभावना है कि सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र 65 साल कर दी जाएगी। दरअसल, भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में सेवानिवृत्ति की उम्र में एकरूपता लाने का वादा किया था। इसमें कहीं भी 62 से 65 साल उम्र करने का नहीं लिखा है।

इधर कर्मचारियों की लंबे समय से रिटायरमेंट की उम्र 65 साल करने की मांग है। इसलिए राज्य कर्मचारी कल्याण संघ के अध्यक्ष रमेशचंद्र शर्मा ने सीएम डॉ. मोहन यादव से इसकी मांग की थी। सीएम सचिवालय ने जीएडी को मामला भेजा, जिसके बाद इसे वित्त विभाग से राय मांगी गई है।

शासकीय सेवकों की सेवानिवृत्ति की उम्र में एकरूपता की लंबे समय से मांग की जा रही है। कुछ कर्मचारी संगठन जहां यह उम्र 65 साल करने के पक्ष में हैं वहीं कुछ संगठन 62 साल में ही रिटायर होने की बात कहते रहे हैं। अब सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा वित्त विभाग से राय मांगी जाने के बाद मामले में निर्णय होने की उम्मीद बनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो