scriptतोहफाः एक लाख 78 हजार शिक्षकों को मिलेगा 7वां वेतनमान, आदेश जारी | Samvida teachers academic employees get 7th Pay Commission 2019 scale | Patrika News
भोपाल

तोहफाः एक लाख 78 हजार शिक्षकों को मिलेगा 7वां वेतनमान, आदेश जारी

7th pay commission for teachers- कमलनाथ सरकार ने धनतेरस पर एक लाख 78 हजार शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है।

भोपालOct 26, 2019 / 05:55 pm

Manish Gite

01_5.png


भोपाल। मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ( kamal nath govt ) ने धनतेरस पर एक लाख 78 हजार शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है। इन्हें भी 7वां वेतनमान ( 7th pay commission ) दिया जा रहा है। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने इसके आदेश भी जारी कर दिए हैं। इधर, 7वां वेतनमान देने की घोषणा के बाद प्रदेश के शिक्षकों में भी खुशी की लहर दौड़ गई है।

मध्यप्रदेश में 1 लाख 78 हजार अध्यापक संवर्ग को भी अन्य कर्मचारियों की तरह सातवां वेतनमान देने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसकी जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि मध्यप्रदेश के अध्यापक संवर्ग को सातवें वेतनमान दिया जा रहा है। यह वेतनमान अक्टूबर से ही दिया जाएग। यह नवंबर के वेतन में जुड़कर मिलेगा। चौधरी ने बताया कि इस वेतनमान के बाद अध्यापक बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने के प्रति लगन से काम करेंगे। इस संबंध में मंत्री ने एक वीडियो भी जारी किया है।

 

7th Pay Commission

शिक्षाकर्मी अब कहलाते हैं अध्यापक
मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षकों का पद अब अध्यापक संवर्ग हो गया है। इसमें प्राइमरी तक पढ़ाने वाले शिक्षक सहायक अध्यापक बनाए गए। मिडिल तक पढ़ाने वाले अध्यापक बनाए गए और हायर सेकंडरी तक पढ़ाने वाले वरिष्ठ अध्यापक बना दिए गए।

 

नए शिक्षकों को भी मिलेगा फायदा
मध्यप्रदेश में हाल ही में संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा वर्ग 1 का रिजल्ट आया है। इसमें चयनित शिक्षकों की भी जो भर्ती होगी वो सातवें वेतनमान के अंतर्गत होगी। संविदा शिक्षक वर्ग 1 के शिक्षक वरिष्ठ अध्यापक कहलाएंगे और यह हायर सेकंडरी के बच्चों को शिक्षा देंगे।

 

जल्द आने वाला है वर्ग 2 का रिजल्ट
संविदा शिक्षक वर्ग 2 का रिजल्ट भी जल्द आने वाला है। इसकी परीक्षा भी हो चुकी है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ( peb.mp.gov.in ) की वेबसाइट पर रिजल्ट से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो