scriptAlert : गलती से भी रिसीव न करें इन नंबरों से आए कॉल, दुनिया का सबसे बड़ा स्कैम! | Scam Alert Getting WhatsApp calls or phone calls scamers number start from 84 62 60 | Patrika News
भोपाल

Alert : गलती से भी रिसीव न करें इन नंबरों से आए कॉल, दुनिया का सबसे बड़ा स्कैम!

अगर आपके पास किसी अनजान नंबर से वीडियो आ रहा है या +84, +62, +60 वाले नंबर से कॉल आ रहा है तो आप इसे बिल्कुल भी सामान्य न समझें।

भोपालJan 12, 2024 / 08:57 pm

Faiz

news

Alert : गलती से भी रिसीव न करें इन नंबरों से आए कॉल, दुनिया का सबसे बड़ा स्कैम!

 

इन दिनों सायबर ठगी के मामले देशभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। समय समय पर मध्य प्रदेश समेत देशभर की सायबर पुलिस अगल अलग तरह के अलर्ट जारी करती रहती है। बावजूद इसके दुनियाभर के किसी भी कौने में बैठकर ठग आम लोगों नए नए तरीकों से अपना शिकार बना लेते हैं। ऐसे ही अलर्ट हालही में सरकार की ओर से जारी किया गया है, जिसके अनुसार अगर आपके पास किसी अनजान नंबर से वीडियो आ रहा है या +84, +62, +60 वाले नंबर से कॉल आ रहा है तो आप इसे बिल्कुल भी सामान्य न समझें। ऐसे कॉल आपको बुरी तरह से अपने जाल में फंसाकर पैसे ऐंठ सकता है।


आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से मध्य प्रदेश समेत देशभर के आम नागरिकों के पास +84, +62, +60 से शुरू होने वाले नंबरों से कॉल आने में काफी बढ़ोतरी हुई है। अबतक की सायबर जांच में सामने आया है कि इस तरह के कॉल मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देश से भी काफी दूर मलेशिया, केन्या, वियतनाम और इथोपिया से आ रहे हैं। इन ISD नंबर से आने वाले कॉल आमतौर पर वीडियो कॉल होते हैं। इनके अलावा भारतीय कोड वाले नंबर से आने वाले अनजान कॉल भी खतरनाक हैं।

इन नंबरों से वीडियो कॉल सबसे अधिक आ रहे हैं और जबतक आप कॉल रिसीव करके कुछ समझते हैं, तबतक ये साइबर ठग अपना काम कर चुके होते हैं। इन्हें सिर्फ कुछ सेकेंड का ऐसा वीडियो चाहिए होता है, जिसमें सामने वाले का चेहरा स्पष्ट रूप से नजर आ जाए। इसके बाद चेहरे को अश्लील वीडियो के साथ एडिट करके ब्लैकमेलिंग का खेल शुरु किया जाता है। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी जाती है।

 

यह भी पढ़ें- अफ्रीकन जेब्रा की ये जोड़ी पहली बार यहां मचा रही धमाल, वीकेंड पर बना लीजिए आने का प्लान


व्हाट्सएप ने भी जारी किया था हालही में अलर्ट

पिछले दिनों व्हाट्स एप की ओर से भी इस तरह के स्कैम को लेकर कहा है कि अगर आपके पास किसी भी अनजान नंबर से कॉल ए तो उसे रिसीव ना करें। साथ ही कॉल रिजेक्ट करने के बाद तुरंत ऐसे नंबर को रिपोर्ट करें और ब्लॉक करें। इसके अलावा आजकल नौकरी को लेकर भी इस तरह के कॉल आ रहे हैं। ऐसे नंबर्स को भी ब्लॉक करें। हाल ही में व्हाट्सएप ने 4.7 मिलियन अकाउंट को इसी तरह के स्पैम को लेकर ब्लॉक किया है।

Home / Bhopal / Alert : गलती से भी रिसीव न करें इन नंबरों से आए कॉल, दुनिया का सबसे बड़ा स्कैम!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो