scriptअफ्रीकन जेब्रा की ये जोड़ी पहली बार यहां मचा रही धमाल, वीकेंड पर बना लीजिए आने का प्लान | African zebras Pair for first time in Indore Zoo plan to come to make your weekend | Patrika News
इंदौर

अफ्रीकन जेब्रा की ये जोड़ी पहली बार यहां मचा रही धमाल, वीकेंड पर बना लीजिए आने का प्लान

एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत अफ्रीकन जेब्रा नस्ल की इस जोड़ी गुजरात के जामनगर चिड़ियाघर से लाई गई है। इसके बदले गुजरात को अंदौर चिड़ियाघर से व्हाइट टाइगर दिया गया है।

इंदौरJan 12, 2024 / 07:29 pm

Faiz

news

अफ्रीकन जेब्रा की ये जोड़ी पहली बार यहां मचा रही धमाल, वीकेंड पर बना लीजिए आने का प्लान

मध्य प्रदेश के आर्थिक शहर इंदौर के चिड़ियाघर में अफ्रीकन जेब्रा की एक जोड़ी हालही में पहली बार लाई गई है। इन्हें देखने के लिए अब बड़ी संख्या में इंदौर के वन्य प्राणी प्रेमी संग्रहालय पहुंच रहे हैं। दरअसल, देशभर के चिड़ियाघरों में एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इसी प्रोग्राम के तहत अफ्रीकन जेब्रा नस्ल की इस जोड़ी को गुजरात के जामनगर चिड़ियाघर से लाया गया है। इसके बदले गुजरात को अंदौर चिड़ियाघर से व्हाइट टाइगर दिया गया है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के किसी चिड़ियाघर में लाए जाने वाले ये पहले अफ्रीकन जेब्रा हैं।

 

इस संबंध में चिड़ियाघर प्रभारी उत्तम यादव का कहना है कि जेब्रा की इस जोड़ी के लाने के लिए चिड़ियाघर प्रशासन को कोई अतिरिक्त खर्चा वहन नहीं करना पड़ा है। एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जामनगर से इस जोड़ी को पहली बार मध्य प्रदेश के किसी चिड़ियाघर में लाया गया है। इसके बदले में जामनगर चिड़ियाघर को व्हाइट टाइगर दिया गया है।

 

यह भी पढ़ें- घर से पढ़ने निकली स्कूल गर्ल, सड़क पर बैग फैंककर करने लगी ऐसा काम, जमकर हो रही वायरल, VIDEO


जोड़े के लिए बनाया गया है विशेष बाड़ा

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8redav

जेब्रा को एक विशेष वातावरण में रहने की आदत होती है, जिसके चलते इंदौर चिड़ियाघर में पहले से ही अलग बाड़ा तैयार किया गया है। यह बाड़ा उसी अनुरूप बनाया गया है, जहां अभी तक ये जेब्रा रहा करते थे। यानी वाहन में लोड होकर आने के अलावा जेब्रा को ये मेहसूस नहीं होगा कि वो किसी और स्थान पर आ गए हैं। इसी के साथ चिड़ियाघर के कर्मचारियों को जेब्रा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।


एमपी का पहला शहर बना इंदौर

प्रदेशवासियों को जानकर खुशी होगी इंदौर में स्थित मध्य प्रदेश का पहला ऐसा चिड़ियाघर है, जहां पर अफ्रीकन जेब्रा को लाया गया है। इसके अलावा देशभर की बात करें तो सिर्फ दो-तीन चिड़ियाघरों में ही ये जानवर मौजूद है। यही कारण है कि चिड़ियाघर में जेब्रा देखने के लिए शहरवासियों में खासा उत्सुक्ता नजर आ रही है।

 

यह भी पढ़ें- अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर राम भक्तों को मिलेगा महाकाल का प्रसाद


इंदौर चिड़ियाघर में 1300 से ज्यादा वन्यप्राणी

52 एकड़ में फैले इंदौर के चिड़ियाघर में 1300 से ज्यादा वन्यप्राणी मौजूद हैं। इनमें 9 शेर, 11 बाघ और 4 तेंदुए मौजूद हैं। इन्ही में 10 शावकों ने बीते 11 महीनों के भीतर जन्म लिया है। इसके अलावा हिरण और सियार की संख्या भी यहां 50 से ज्यादा है। यहां स्नेक और बर्ड हाउस भी बना हुआ है जो ठंड के मौसम में यहां आने वालों को खासा आकर्षित करता है। ऐसे में अगर आप अपना वीकेंड यहां प्लान करते हैं तो ये आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है।

//?feature=oembed

Home / Indore / अफ्रीकन जेब्रा की ये जोड़ी पहली बार यहां मचा रही धमाल, वीकेंड पर बना लीजिए आने का प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो