scriptमेधावी बच्चों के लेपटाप पर आचार संहिता का साया | Patrika News
भोपाल

मेधावी बच्चों के लेपटाप पर आचार संहिता का साया

– कक्षा 12वीं में 75 फीसदी से अधिक नंबर पाने से राज्य सरकार देगी 25-25 हजार रुपए
– रिजल्ट घोषित हुए करीब एक माह गुजरा लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं
– 90 हजार स्टूडेंट 75 फीसदी से ज्यादा अंकों से हुए हैं पास
– राज्य सरकार को लेना है इस पर फैसला

भोपालMay 26, 2024 / 12:44 pm

शकील खान

भोपाल। प्रदेश के मेधावी बच्चों के लेपटाप पर लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण रुकावट आ रही है। दसवीं और बारहवीं का परीक्षा परिणाम करीब एक माह पहले जारी हो चुका है लेकिन अब तक इस पर कोई फैसला ही नहीं हो पाया। राज्य सरकार की योजना के तहत बारहवीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वालों को लैपटाप के लिए 25-25 हजार रुपए दिए जाने हैं।
बेहतर परफारमेंस के लिए प्रोत्साहित करने राज्य शासन ने लैपटाप देने की योजना शुरू की थी। पहले 85 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले इसके दायरे में थे। बाद में इसमें बदलाव करते हुए 75 प्रतिशत या इससे अंक अधिक लाने वालों को भी इसमें शामिल कर लिया गया। पिछले साल तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इसमें कुछ और बदलाव लाने की घोषणा की थी ताकि अधिक विद्यार्थियोंं को फायदा मिल सके। परीक्षा परिणाम जारी हो चुके हैं लेकिन अब तक न तो लैपटाप पर फैसला हुआ न ही कार्यक्रम में बदलाव पर कोई चर्चा हो सकी है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण बच्चों के लैपटाप अटक गए।

स्कूल शिक्षा विभाग करेगा फैसला

यह परीक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कराई थी। लेकिन योजना का फायदा देने के मामले में फैसला स्कूल शिक्षा विभाग करेगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों के मुताबिक बोर्ड परीक्षा तक सीमित है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इसके संंबंध में निर्णय लेना है।

ये रही स्थिति

कक्षा 12वीं में 8 लाख 15 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 64.49 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए। प्रथम श्रेणी में 2 लाख 92 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा की थी। इनमें से 90 हजार ऐसे बच्चे है जिन्होंने 75 प्रतिशत से अधिक अंकों से परीक्षा पास की है। पिछले साल 78 हजार को मिली प्रोत्साहन राशि बीते साल 78 हजार विद्यार्थियों को करीब 196 रुपए लैपटाप के लिए दिए गए थे। योजना राज्य शासन की है। बेहतर अंक पाने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए इसकी शुरुआत हुई थी। करीब दस साल पहले योजना के तहत लैपटाप भी बांटे गए। अब राशि दी जा रही है। इस साल क्या तरीका रहेगा यह आचार संहिता के बाद स्पष्ट हो सकेगा।

पुनर्गणना के रिजल्ट के बाद फायनल होगी सूची

कक्षा बारहवीं के कई विद्यार्थियों ने पुनर्गणना के लिए भी फॉर्म भरे हैं। इनके रिजल्ट के बाद संख्या में आंशिक बदलाव हो सकता है। वहीं जिला स्तर पर भी इसका वेरीफिकेशन हो रहा है। लैपटाप के लिए विद्यार्थियों तक सूचना भेजने की जिम्मेदारी जिला स्तर पर ही दी जाती है।
  • परीक्षा में शामिल रेगुलर स्टूडेंट – 8,15,364
  • पास विद्यार्थियों की संख्या – 4,01,366
  • फर्स्ट डिवीजन – 2,79,257
  • नब्बे प्रतिशत से अधिक- 90 हजार
मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए स्कूल शिक्षा विभाग निर्णय करेगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल से विभाग
को डाटा सौंप दिया जाता है।
– केडी त्रिपाठी, सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल

Hindi News/ Bhopal / मेधावी बच्चों के लेपटाप पर आचार संहिता का साया

ट्रेंडिंग वीडियो