Third Wave Of Corona; तीसरी लहर से बचने सरकार ने शुरू की तैयारी, बच्चों के लिए बन रहा ICU

third wave of corona: तीसरी लहर के खतरे को देख शिवराज सरकार ने तेज कर दी तैयारी, बच्चों के लिए भी बन रहे हैं आईसीयू...।

By: Manish Gite

Published: 10 May 2021, 02:51 PM IST

 

भोपाल। कोरोना की तीसरी लहर ( third wave ) की आशंकाओं के बीच इससे निपटने के लिए मध्यप्रदेश में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य के पांच जिलों में नए कोविड केयर सेंटर (covid care centre) तैयार किए जा रहे हैं। आक्सीजन लाइन, कंसन्ट्रेटर के साथ वेंटिलेटर्स की सुविधा भी होगी। साथ ही 11 पीएसए के आक्सीजन प्लांट भी लगेंगे। यहां टैंकरों से आक्सीजन की आपूर्ति होगी। बीमा रिफाइनरी के पास आगासौद चक्क में 25 मई तक एक हजार बिस्तर का अस्थायी अस्पताल तैयार हो जाएगा। पहले चरण में यहां 200 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था होगी।

 

 

इस संबंध में केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान प्रदेश के दौरे पर थे। उन्होंने यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अफसरों से चर्चा की। प्रधान ने कहा, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, सिवनी और नरसिंहपुर में 350 बेड के कोविड केयर सेंटर मोइल कंपनी के माध्यम से बनाए जाएंगे। यहां डाक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था सरकार करेगी।

 

यह भी पढ़ेंः वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कराने से पहले जान लें ये जरुरी बातें, कर दिए गए हैं कई बड़े बदलाव

photo2.jpg

 

जून तक लगेंगे प्लांट

मुख्यमंत्री ने बताया कि जून तक प्रदेश में 11 पीएसए के ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएंगे। यह प्लांट देवास, धार, मंडला, होशंगाबाद, पन्ना, दमोह, छतरपुर, सीधी, भिंड, राजगढ़ और शाजापुर में लगाए जा रहे हैं। वहीं मंडला में 100, बालाघाट में 100, सिवनी में 60, डिंडोरी में 50, नरसिंहपुर में 40 बेड के कोविड सेंटर शुरू होंगे।

यह भी पढ़ेंः Appointment : 10-12 दिन में पूरी हुई सरकारी प्रक्रिया, 229 नर्सों को मिल गई स्थायी नियुक्ति

 

बीना रिफाइनरी में बाटलिंग प्लांट भी

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीना रिफायनरी का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां आक्सीजन बाटलिंग प्लांट शुरू करने के निर्देश दिए। प्लांट से हर दिन 3 हजार जंबो सिलेंडर भरकर भेजे जा सकेंगे।

 

यह भी पढ़ेंः कोरोना से ज्यादा खतरनाक है ब्लैक फंगल इंफेक्शन, तेजी से बढ़ रहे मामले, जानिये लक्षण

photo1.jpg

हमीदिया में बच्चों के लिए ICU

बच्चों की सेहत पर भी फोकस किया जा रहा है। नवजात शिशुओं व बच्चों के संक्रमित होने की आशंका को देखते हुए प्रदेश के मेडिकल कालेज के अस्पतालों में 360 बिस्तर के intensive care unit ( ICU) की व्यवस्था की जा रही है। भोपाल के हमीदिया अस्पताल में बच्चों के लिए 50 बिस्तर का ICU तैयार किया जाएगा।

भोपाल में तैयार हुआ 1000 बेड का आइसोलेशन सेंटर

मुख्यमंत्री चौहान ने रविवार को बीजेपी की ओर से राजधानी में बनाए गए 1000 बिस्तर के आइसोलेशन सेंटर का शुभारभ किया। मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में निर्मित इस माधव सेवा केंद्र को वैज्ञानिक आधार पर तैयार किया गया है। यहां चिकित्सकों की देखरेख में मरीजों का ध्यान रखा जाएगा। ज्यादा गंभीर मरीजों को आपात स्थिति में अस्पताल ले जाने के लिए मौके पर एंबुलेंस भी रहेगी। यहां 24 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर भी मौजूद हैं।

ujjain_1.jpg
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned