scriptकोविन पोर्टल में गड़बड़ियों की शिकायत के बाद हुआ बड़ा बदलाव | Major change occurred after complaints of disturbances in cowin portal | Patrika News

कोविन पोर्टल में गड़बड़ियों की शिकायत के बाद हुआ बड़ा बदलाव

locationभोपालPublished: May 10, 2021 12:27:03 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का एक OTP आएगा। इस OTP को आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखाना होगा….

otp.png

vaccination

भोपाल। कोरोना टीकाकरण के लिए कोविन ऐप (cowin portal) पर स्लॉट बुक कर रहे 18 वर्ष से उपर वालों को लाभ नहीं मिल पा रहा है, जबकि रोज 20 से 30 हजार लोग आवेदन कर रहे हैं। उन्हें सिर्फ मैसेज मिलता है, न कि स्लॉट व केंद्र की जानकारी। मैसेज में दिए नंबर 1075 पर भी प्रतिक्रिया नहीं मिलती। कलेक्टर अविनाश लवानिया का कहना है कि जैसे-जैसे स्लॉट उपलब्ध होते जाएंगे, इनकी संख्या बढ़ती जाएगी।

MUST READ: फायदेमंद वैक्सीन: टीके के बाद भी लोगों को हो रहा कोरोना संक्रमण, लेकिन जान को खतरा नहीं

Vaccination of people over 18 years of age

अब बताना होगा OTP

इन सबके बीच सरकार ने कोविन पोर्टल पर महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। इनमें कई खामियों को दूर करते हुए वहीं कुछ ऐसी सुविधाएं भी दी गई हैं, जिससे लोगों का काम आसान होगा। अब वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के बाद अगर आप अपॉइंटमेंट बुक करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का एक OTP आएगा। इस OTP को आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखाना होगा। इससे ये वेरिफाई हो सकेगा कि ये अपाइंटमेंट आपने ही बुक किया था। इसके साथ ही इससे वैक्सीनेशन के डाटा में भी गड़बड़ी नहीं होगी।

कोड पर ही मिलेगा सर्टिफिकेट

चार अंकों का यह सिक्योरिटी कोड अपॉइंटमेंट एकनॉलेजमेंट स्लिप पर भी प्रिंट किया जाएगा, लेकिन इसकी जानकारी वैक्सीनेटर या ऑपरेटर को नहीं होगी। अपॉइंटमेंट मिल जाने के बाद इस कोड को यूजर के मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए भी भेजा जाएगा। पोर्टल पर कोड की एंट्री के बाद ही डिजिटल सर्टिफिकेट जेनेरेट होगा।

 

Vaccination for 18+ from May 1 may not start for want of stocks in TN

हो रही थी कई गड़बड़ियां

बीते कई दिनों से देखा जा रहा था कि रजिस्ट्रेशन के बाद लोग दी हुई तारीख पर टीकाकरण केंद्र पर नहीं पहुंचे, लेकिन उनके पास टीकाकरण हो जाने का मैसेज आ गया। इस तरीके की काफी शिकायतें मिल रही थीं। इसी को दूर करने के लिए सिक्योरिटी कोड को अनिवार्य किया गया है। बीती 8 मई से यह व्यवस्था लागू हो गई है। इसके बाद बिना कोड के टीका नहीं लग पाएगा।

हुए हैं ये बदलाव

– वैक्सीनेशन अपॉइंटमेंट के लिए पिनकोड या जिला एंटर करेंगे तो उसके बाद आपके सामने 6 नए ऑप्शन ओपन होंगे।

– इन ऑप्शंस के द्वारा आप एज ग्रुप (18+ या 45+), वैक्सीन का प्रकार (कोवीशील्ड या कोवैक्सिन), फ्री या पेड वैक्सीन चुन सकेंगे।

– जानकारी के लिए बता दें कु पहले वैक्सीन लगवाने के बाद मैसेज आने पर पता चलता था कि आपको कौन सी वैक्सीन लगाई गई है। लेकिन इस सुविधा के जरिए आपको सारी जानकारी पहले ही मिल जाएगी।

– अब आप पहले ही देख लेंगे कि मुझे जो वैक्सीन लगवानी है, वो कहां और कब उपलब्ध है और उस हिसाब से आप अपने लिए स्लॉट बुक कर सकेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x815p9u
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो