scriptपुरुषों की ताकत को कई गुना बढ़ाते हैं ये बीज | takat ke liye gharelu nuskhe in hindi | Patrika News
भोपाल

पुरुषों की ताकत को कई गुना बढ़ाते हैं ये बीज

पुरुषों की ताकत को कई गुना बढ़ाते हैं ये बीज

भोपालSep 30, 2018 / 02:01 pm

Ashtha Awasthi

kaddu

kaddu

भोपाल। कई बार घरों में ऐसा होता है कि हम फल और सब्जी के खाने वाले भाग को तो खा लेते है लेकिन उसके बीज को फेंक देते है। बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि किसी भी सब्जी और फल के बीज को शरीर की कई बीमारियों को दूर करने के लिए लिए भी किया जाता है। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि भरपूर फायदों से भरी एक ऐसी ही सब्जी है जिसका नाम है कद्दू। कद्दू के बीज के सेवन से मधुमेह से लेकर हार्ट तक की बीमारी को दूर किया जा सकता है। कद्दू के बीज में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शायद ही किसी अन्‍य बीज में नहीं मिलते हैं। आपको बता दें कि मिनरल और जिंक से भरपूर कद्दू के बीज मेल हार्मोन बढ़ाने के भी काम आते हैं, जिस वजह से यह पुरुषों के लिए विशेष लाभकारी होते हैं। जानिए कद्दू के बीज के अन्य फायदें….

kaddu

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद

कद्दू के बीज पुरुषों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते है। बता दें कि प्रोस्टेट ग्‍लैंड की फंक्‍शनिंग के लिए शरीर में जिंक का लेवल हाई होना बेहद जरूरी है। ये जिंक कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में मिलता है। कद्दू के बीज, मेल हार्मोन बढ़ाने का काम करते हैं। यदि पुरुषों में जिंक का लेवल कम हो जाए तो उनकी स्‍पर्म क्‍वालिटी गिरने का डर रहता है। इसीलिए कहा जाता है कि पुरुषों को कद्दू का बीज जरूर खाना चाहिए।

ब्लड प्रेशर

कद्दू के बीज खाने से ब्लड का लेवल ठीक रहता है। कद्दू के बीजों में ढेर सारा मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिल को हेल्‍दी और सक्रिय रखने में मदद करता है। इसीलिए डॉक्टर्स भी कद्दू के बीज को खाने की सलाह देते है।

नींद न आना

अगर रात के समय आपकी नींद बार-बार टूटती है तो सोने से पहले कद्दू के बीज का सेवन शुरू कर दें। यह tryptophan और amino acid से भरपूर होता है, जो नींद को दोबारा वापस लाने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम

कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है तथा शरीर तमाम तरह की बीमारियों की चपेट में आने से बच जाता है। इसके अलावा यह डिप्रेशन को भी दूर करता है।

डॉयबिटीज को करता है दूर

कद्दू के बीज डॉयबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। यदि आपका शुगर लेवल गड़बड़ है तो नियमित डाइट में कद्दू के बीजों का सेवन करें।

Home / Bhopal / पुरुषों की ताकत को कई गुना बढ़ाते हैं ये बीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो