script100 प्रतिशत फैफड़े खराब, 20 दिन वेंटीलेटर पर, हौंसलों से हार गई मौत | The Story Of Corona Warrior Was Spoken By Him | Patrika News

100 प्रतिशत फैफड़े खराब, 20 दिन वेंटीलेटर पर, हौंसलों से हार गई मौत

locationभोपालPublished: Jul 02, 2021 07:54:41 pm

Submitted by:

Manish Gite

Corona Warrior story: यह एक ऐसे योद्धा की कहानी जो मौत के करीब जाकर वापस आ गया…।

bhopal1.png

,,

भोपाल। फेफड़ों में 100 फीसदी संक्रमण। सीटी स्कैन की वैल्यू (ct value in ct scan) भी 25 में से 25 थी। हाई फ्लो ऑक्सीजन पर रखा, पर ऑक्सीजन का लेवल नहीं बढ़ा। आखिर डॉक्टरों ने भी जवाब दे दिया, लेकिन मरीज ने हार नहीं मानी। परिजन भी जी-जान से उसकी सेवा में जुटा रहा। 70 दिन अस्पताल में भर्ती रहा। 20 दिन वेंटीलेटर पर जिंदगी और मौत के बीच जूझता रहा।

 

आखिर में डॉक्टरों की मेहनत रंग लाई। मरीज के हौसले ने नामुमकिन लग रही जंग जीत ली। 100 फीसदी सक्रमण को 100 फीसदी मात दे दी। ये कहानी है मौत के मुंह में से वापस आने वाले चेतन सिंह ठाकुर (chetal singh thakur) की। ढाई माह के संघर्ष के बाद आज चेतन अपने परिवार के साथ घर पर हैं।

 

यह भी पढ़ेंः मनोचिकित्सक की राय, कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच है दोहरी मानसिकता, इससे बचें

वो खौफनाक दौर…डॉक्टरों ने कहा-लखनऊ या चंडीगढ़ ले जाओ

मैं चेतन सिंह ठाकुर। झांसी के पास बबीना (यूपी) में पत्नी और दो बच्चियों के साथ खुशहाल जिंदगी जी रहा था। मैं कैंट में नौकरी करता हूं। पत्नी सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं। उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव में पत्नी की ड्यूटी लगी। मैं भी पांच दिन तक पत्नी के साथ बाहर रहा। वापस आने के बाद अप्रेल के पहले सप्ताह में मुझे बुखार आ गया। पहले तो सामान्य थकावट समझकर दरकिनार किया। लेकिन, समस्या बढ़ती गई तो अस्पताल में दिखाया। इस बीच, हालत भी बिगड़ चुकी थी। निजी अस्पताल में भर्ती कराया। यहां सीटी स्कैन करने पर फेफड़े 100 फीसदी संक्रमित मिले। फिर झांसी के आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया। आर्मी अस्पताल में हुई जांच में भी संक्रमण 100 फीसदी निकला। सीटी स्कैन की वैल्यू 25 में से 25 थी। इस बीच, और हालत बिगड़ने लगी। ऑक्सीजन का स्तर बढ़ नहीं रहा था। आर्मी अस्पताल के डॉक्टरों ने भी उम्मीद छोड़ दी थी। पीजीआइ लखनऊ या चंडीगढ़ ले जाने की सलाह दी गई। कोरोना संक्रमण चरम पर था, वहां बेड भी उपलब्ध नहीं थे।

 

यह भी पढ़ेंः #CoronaWarriors: बीवी-बच्चे तक नहीं पहुंचे कोरोना, इसलिए कार को ही डॉक्टर ने बना लिया घर

dr-somesh-mathrur.png

आखिर भोपाल लेकर आए

मैं टूट रहा था। परिवार भी निराशा में था। लग रहा था मैं बचूंगा नहीं। इसी दौरान बड़े भाई विनोद सिंह की बात कैंसर अस्पताल के डॉ. सोमेश माथुर (dr somesh mathur, cancer hospital bhopal) से हुई। तो उन्होंने भोपाल में फेफड़े एवं श्वांस रोग विशेषज्ञ पीएन अग्रवाल (dr pn agrawal) से संपर्क करने को कहा। आखिरकार 17 अप्रेल को परिवार के लोग लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस से मुझे भोपाल ले आए। आखिरकार दो महीने से ज्यादा अस्पताल में रहने के बाद 23 जून को कोरोना को हराकर अस्पताल से बाहर निकल आया। इलाज करने वाले डॉ. पीएन अग्रवाल, आइसीयू इंचार्ज डॉ. मनोज शुक्ला (dr manoj shukla), शिफ्टिंग में मदद करने वाले डॉ. रघुराज पांडे (dr raghuraj pandey) की मेहनत से मेरी जान बची है।

 

यह भी पढ़ेंः यह हैं कोरोना वॉरियर्स, पूरा परिवार संक्रमित फिर भी जुटे हैं सेवा में

अब लखनऊ में परिवार के साथ

परिवार एहतियात के तौर पर उन्हें लेकर अस्पताल के नजदीक के होटल में पांच दिनों तक रहा। आखिर में जब परिवार को भरोसा हो गया कि अब चेतन घर पर रह लेंगे तब उन्हें सड़क के रास्ते से लखनऊ रवाना हो गए।

 

डॉक्टरों का प्रयास रंग लाया

डॉक्टरों का कहना है कि यह हमारे लिए एक चैलेंज था। सौ फीसदी संक्रमण को ठीक करना आसान नहीं था। डॉ. मनोज मिश्रा ने कहा कि यहां चेतन को वेंटीलेटर पर रखा गया। हमें उम्मीद थी कि यह एक महीने तक संघर्ष कर सकें तो बचने की उम्मीद है। 24 घंटे टीम की निगरानी में रखा। तीन से चार एंटीबायटिक दी। मरीज को मोटिवेट किया। आखिर 20 दिन वेंटीलेटर बाद वेंटीलेटर से आइसीयू में ले आए। अब हमें पूरी उम्मीद जाग उठी। आखिर में 23 जून को डिस्चार्ज कर दिया।

 

petient.png

बीना और विदिशा में अतिरिक्त सिलेंडर की व्यवस्था की

परिजनों ने झांसी से भोपाल लाने के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की। इस दौरन तीन जम्बो सिलेंडर रखे, रास्ते में ऑक्सीजन खत्म न हो जाए इसलिए दोस्त रोहित और डॉ. सोमेशन और रघुराज ने बीना और विदिशा में अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडर रिजर्व कराए, जिससे भोपाल पहुंचते तक ऑक्सीजन की कमी ना हो।

 

 

pnagrawal.png

विशेष उपचार प्लान किया

चेतन को एडमिट करने के बाद से ही विशेष उपचार प्लान तैयार किया, जिसमें मरीज की दवाओं के साथ एक्सरसाइज, काउंसिलिंग और फिजियोथैरेपी प्लान की गई। चेतन के शरीर में प्रोटीन की भारी कमी थी, तो शुरूआत में इम्युनो ग्लोबिन इंजेक्शन दिए गए। स्थिति थोड़ी सुधरी तो डाइट प्लान किया, जिसमें ऐसा ओरल फूड दिया जिसमें प्रोटीन ज्यादा हो। इसे टीपीएन यानि टोटल पेरेंट्रल न्यूट्रिशियन कहते हैं। चेस्ट फिजियोथैरेपी कराई गई जिससे लंग्स जल्दी इंप्रूव हों। साथ ही सबसे जरूरी काम यह किया कि लगातार मरीज की काउंसिलिंग की गई। मनोचिकित्सक का सहारा भी लिया। अब वह पूरी तरह ठीक है।

डॉ. पीएन अग्रवाल, वरिष्ठ श्वांस रोग विशेषज्ञ भोपाल

https://youtu.be/kOUv2Jk1aQg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो