MP Board 12th Exam : छात्रों को 3 घंटे लगातार लगाए रखना होगा मास्क, दी जा रही अभ्यास की सलाह

छात्रों को पेपर देने से पहले तीन घंटे तक लगातार मास्क लगाए रहने का अभ्यास करने की अपील की गई है, ताकि पेपर देते समय उन्हें किसी तह की परेशानी न हो।

By: Faiz

Published: 08 Jun 2020, 09:18 PM IST

भोपाल/ हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेंडरी व्यावसायिक (वोकेशनल कोर्स) पाठ्यक्रम की शेष बची परीक्षाएं मंगलवार से शुरू होने जा रही हैं। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। स्कूलों को सैनिटाइज किए जाने से लेकर मास्क, ग्लब्ज, सैनिटाइजर और अन्य सामान सभी परीक्षा केन्द्रों में पहुंचाए जा चुके हैं। इतना ही नहीं, छात्रों को पेपर देने से पहले तीन घंटे तक लगातार मास्क लगाए रहने का अभ्यास करने की अपील की गई है, ताकि पेपर देते समय उन्हें किसी तह की परेशानी न हो।

 

पढ़ें ये खास खबर- BMW और Audi में घूमने वाले उद्योगपति बेलगाड़ी से जा रहे अपने दफ्तर, जानिए वजह


गाइडलाइन के अनुसार तैयारी पूरी

माध्यमिक शिक्षा मंडल के पीआरओ एस.के चौरसिया के मुताबिक, प्रदेश के सभी जिलों को परीक्षा संबंधी सामग्री पहुंचाई जा चुकी है। जिला शिक्षा अधिकारियों को कोरोना के लिए जारी सभी गाइडलाइन के अनुसार पेपर दिलवाने के निर्देश दिये गए हैं। सभी जिलों में गाइड लाइन के ही अनुसार इंतजाम कर लेने की बात सामने आ रही है। इसके साथ अगर कोई छात्र जिला परिवर्तन होने के बाद किसी कारण से प्रवेश पत्र पर प्राचार्य के साइन नहीं करवा पाया है, तो भी उसके परीक्षा देने की व्यवस्था की गई है। शिक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी है कि ऐसे मामलों में वो छात्र के जरूरी दस्तावेज देखकर उसे परीक्षा में शामिल करवाए।

 

पढ़ें ये खास खबर- खत्म हुआ इंतजार, 79 दिन बाद बाबा महाकाल ने भक्तों को इस तरह दिये दर्शन

 

लोंग और काली मिर्च घर से लेकर चलें छात्र

जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना का कहना है कि, परीक्षा देने आने वाले छात्र अपने घरों से ही लोंग और कॉली मिर्च साथ लेकर आएं। ये खांसी और गले की खराश में आराम देती है। परीक्षा के दौरान अगर किसी छात्र को खांसी होती है, तो इसके सेवन से उन्हें परीक्षा के दौरान आराम मिलेगा। संभव है कि, लंबे समय तक मास्क लगाए रहने के कारण सांस लेने में भी दिक्कत हो, इसमें भी लोंग फायदेमंद रहेगी। हालांकि, परीक्षा केन्द्र आने से पहले ही छात्र मास्क लगाए रखने का अभ्यास भी करें, ताकि पेपर देते समय अधिक परेशानी न हो। हालांकि, स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षार्थी के लिए मास्क की व्यवस्था भी की गई है, ताकि, अगर किसी छात्र का मास्क खराब हो जाए, या गिर जाए, तो वो परीक्षा केन्द्र से नया मास्क प्राप्त करके परीक्षा दे।

 

पढ़ें ये खास खबर- इन शर्तों के साथ खुले शॉपिंग मॉल्स, गेम जोन और सिनेमा हॉल रहे बंद



एक घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य

आदेश के मुताबिक, परीक्षार्थियों को पेपर शुरू होने से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना जरूरी होगा। परीक्षा केंद्र के अंदर जाने से पहले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।कोरोना के लक्षण पाए जाने पर संदिग्ध छात्र को अलग कमरे में बैठाकर पेपर दिलवाया जाएगा। परीक्षाएं दो शिफ्ट में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होंगी। पहली शिफ्ट में पेपर देने वाले छात्रों को सुबह 8 बजे और दूसरी शिफ्ट में परीक्षा देने वाले छात्रों को दोपहर 1 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्र या कक्ष में परीक्षा देने के दौरान छात्रों को कड़े रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned