scriptअगले 24 घंटों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने से 3 की मौत | Thunderstorms alert in next 24 hours 3 dead in Lightning fall | Patrika News
भोपाल

अगले 24 घंटों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने से 3 की मौत

आगामी 24 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होगी। साथ ही, कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है। बिजली गिरने से 3 की मौत हो गई।

भोपालMay 11, 2020 / 07:59 am

Faiz

weather update

अगले 24 घंटों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने से 3 की मौत

भोपाल/ रविवार को दिनभर तपिश रहने के बाद शाम को प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत ज्यादातर जिलों में मौसम का मिजाज़ बदल गया। शाम से शुरु हुआ तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बारिश का सिलसिला रुक रुक कर रातभर जारी रहा, जिसके बाद सोमवार की सुबह से ही भोपाल समेत अधिकाश जिलों का मौसम खुशनुमा हो गया। हालांकि, देर शाम प्रदेश में दो अलग अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 अन्य घायल हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 24 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होगी। साथ ही, कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है।

 

पढ़ें ये खास खबर- लॉकडाउन के बीच शराब तस्करी करना पड़ेगा महंगा, ये है सजा का प्रावधान


इस वजह से बदला मौसम का मिजाज़

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के मौसम में आए इस उतार चढाव का कारण दो सिस्टम हैं, जिसमें एक उत्तर राजस्थान से लेकर छत्तीसगढ़ के बीच द्रोणिका बनी हुई है और दूसरे विदर्भ से लेकर तमिलनाडु के बीच द्रोणिका बना रखी है। इन दोनों सिस्टम के अलावा अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी भी बढ़ी है। जिसके प्रभाव के चलते मौसम के मिजाज में परिवर्तन आया है। इसके असर से भोपाल, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, जबलपुर संभाग के अंर्तगत आने वाले जिलों के अलावा उज्जैन, शाजापुर, देवास, इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर एवं दमोह जिले में अगले 24 घंटों के दौरान वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। कहीं कहीं तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Breaking : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 3614, अब तक 215 ने गवाई जान


ओलावृष्टि की भी संभावना

मौसम विज्ञानी उदय सरवटे के मुताबिक, जबलपुर संभाग के जिलों के अलावा सागर, दमोह, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, शिवपुरी, गुना एवं शाजापुर जिले में तेज हवाएं चल सकती है। साथ ही, इन जिलों में ओलावृष्टि की भी संभावना है। उन्होंने बताया कि, फिलहाल, मौसम का मिजाज़ अगले एक-दो दिनों त ऐसा ही बने रहने की प्रबल संभावना है। मौसम के मिजाज किसी तरह के खास बदलाव की संभावनाएं बेहद कम हैं।

बैतूल जिले के चांदू गांव के नजदीक रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से दो सगे भाईयों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य लोग घायल हो गए। बता दें कि, जिले में दोपहर से ही आसमान पर बादलों ने डेरा जमा लिया था। शाम होते होते गरज चमक के साथ बारिश शुरू हो गई, जिससे बचने के लिए दो ग्रामीण लाला (35) और उमेश (30) महुए के पेड़ के नीचे खड़े हो गए। इसी दौरान पेड़ पर बिजली गिर गई, जिसकी चपेट में आने से दोनाें ग्रामीणों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में राजू ,गणेश, मंटू और एक अन्य व्यक्ति घयाल भी हुआ है। घायलों को बैतूल के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 

पढ़ें ये खास खबर- सलमान खान की बॉडी भी है इनके सामने फैल, राजधानी आया भारत का सबसे फिट IPS


छिंदवाड़ा में बिजली गिरने से 1 की मौत

जिले के रिधोरा गांव में भी मौसम का हाल कुछ बैतूल जैसा ही गुजरा। दिन भर बादलों का डेरा और शाम होते होते गरज चमक के साथ बारिश का सिलसिला शुरु हो गया।इसी दौरान बिजली गिरने से एक ग्रामीण की मौत हो गई। बता दें कि, उमरेठ तहसील में आने वाले रिधोरा गांव के निवासी ओमप्रकाश पवार अपने खेत में मौजूद एक पेड़ के नीचे खड़ा था। अचानक बिजली की चपेट में आने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

Home / Bhopal / अगले 24 घंटों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने से 3 की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो