scriptWeight Loss : जिम जाने से ही नहीं बल्कि खड़े रहकर भी घटता है वज़न, इतनी कैलोरीज होती हैं बर्न | tips to calories burn fight fat and weight loss | Patrika News
भोपाल

Weight Loss : जिम जाने से ही नहीं बल्कि खड़े रहकर भी घटता है वज़न, इतनी कैलोरीज होती हैं बर्न

वज़न घटाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाने की ज़रूरत नहीं हैं, बल्कि अपने काम के बीच ही समय समय पर खड़े रहकर अपने शरीर की कैलोरीज़ बर्न करके शरीर में मौजूद फैट घटाया जा सकता है।

भोपालJun 26, 2019 / 01:40 pm

Faiz

health news

Weight Loss : जिम जाने से ही नहीं बल्कि खड़े रहकर भी घटता है वज़न, इतनी कैलोरीज होती हैं बर्न

भोपालः बढ़ता वज़न आज कई लोगों की समस्या बना हुआ है। शरीर को स्वस्थ ( health tips ) और फिट रखने के लिए अकसर लोग जिम में घंटों हेवी वर्कआउट करते हैं। हालांकि, कई लोग ऐसे भी है, जो समय के अभाव के कारण खुद को स्वस्थ रख पाने में असमर्थ हैं, जिसकी वजह से खुद को फिट रख पाना उनके लिए एक इच्छा मात्र ही बनकर रह गया है। हालांकि, वज़न घटाने ( weight loss tricks ) के लिए जिम में घंटों पसीना बहाने की ही ज़रूरत नहीं हैं, बल्कि अपने काम के बीच ही समय समय पर खड़े रहकर अपने शरीर की कैलोरीज़ बर्न ( burn calories ) करके शरीर में मौजूद फैट घटाया जा सकता है।

पढ़ें ये खास खबर- Today Petrol Diesel Rate: आज इतने बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर के रेट

इस तरह होंगे सेहतमंद

वैसे लंबे समय तक किसी एक स्थान पर खड़े रहना शायद किसी को भी पसंद नहीं होगा, लेकिन जब बात सेहत की हो और उसका मौका हमें अपने काम के दौरान ही मिल जाए, तो ऐसे में कुछ घंटे खड़े रहना भी अखरेगा नहीं। अगर आप दिन में कुछ घंटे खड़े रहते हैं तो आपके शरीर में जमा कैलोरीज बर्न होती हैं, जिससे वज़न घटाने ( fight fat ) में मदद मिलती है। हालांकि, इसके साथ अगर आप संतुलित डाइट और हल्की फुल्की एक्सरसाइज ( weight loss tips hindi ) करते हैं, तो आप अपनी कैलोरीज तेजी से बर्न करके खुद को फिट कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं कि, खड़े रहकर आप किस तरह अपना वज़न घटा सकते हैं।


इस तरह घटता है खड़े रहकर वज़न

ये तो हम जानते ही हैं कि, खड़े रहने में बैठने या लेटने की अपेक्षा ज्यादा एनर्दी खर्च होती है, यानी खड़े रहकर हम किसी आराम दे पोज़ीशन के मुकाबले ज्यादा कैलोरीज़ बर्न कर सकते हैं। इसलिए जब दिन में अपने काम के दौरान जब हम कुछ घंटे खड़े रहकर बिताते हैं, तो आप सामान्य से ज्यादा कैलोरीज बर्न करते हैं। यह तो सभी जानते हैं कि दिनभर लेटने या बैठने से वजन बढ़ता है और कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। यही कारण है कि जो लोग एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं, वो हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापे ( tricks to burn calories ) का शिकार जल्दी हो जाते हैं।

पढ़ें ये खास खबर- प्लास्टिक की बोतलों पर होता है एक खास कोडवर्ड, सेहत से होता है उसका गहरा नाता

खड़े रहकर घटा सकते हैं इतनी कैलोरीज़ः एक्सपर्ट व्यू

डाइटीशियन बताते हैं कि, अगर आप खड़े रहते हैं, तो बैठने की अपेक्षा हर मिनट आप 0.15 किलो कैलोरी ज्यादा बर्न कर पाते हैं। यही बात हाल ही में यूरोप में हुए एक अध्यन में भी सिद्घ हुई थी। रिसर्च 1,184 लोगों पर की गई थी, जिसे 46 अलग-अलग तरीकों से किया गया था।


दिल रहता है सेहतमंद

शरीर की कैलोरीज़ बर्न करने का सोचकर अगर आप रोज़ाना कुछ खड़े रहने की आदत बना लेते हैं, तो ये आपका वज़न घटाने में ही नहीं बल्कि शरीर के लगभग सभी अंगों को मज़बूती प्रदान करने में भी कारगर है। राजधानी भोपाल के नीजि जिम में डाइटीशियन फरहान अली के मुताबिक, कुछ देर वर्कआउट ( weight loss tips ) के तौर पर खड़े होने से वज़न तो कम होता ही है, साथ में मसल्स की एक्टिविटी भी बढ़ती है। इससे दिल स्वस्थ रहता है, स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। उन्होंने बताया कि, अपने फ्री समय में हर व्यक्ति को खड़े रहकर बिताना ज्यादा बढ़िया विकल्प है।

पढ़ें ये खास खबर- शरीर पर बर्फ रगड़ने से भी घटता है वज़न, जानिए Ice Therapy के फायदे और तरीका

कितना समय खड़े रहना है फायदेमंद?

आमतौर पर एक सामान्य व्यक्ति दिन के 8 घंटे सोने और 13 घंटे बैठने में बिता देता है। लंबे समय तक बैठे रहना सेहत के लिए हानिकारक होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आमतौर पर हर व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 1 से 2 घंटे खड़े रहकर बिताना चाहिए। इस समय को आप रोज़ाना थोड़ी-थोड़ी देर के सेट के हिसाब से कर सकते हैं। जैसे पहली बार में आप पंद्रह मिनट खड़े हो गए, फिर आधा घंटा और फिर जिनती देर श्रमता हो सके चलें। वहीं अगर आप किसी सिटिंग ज़ब में है, तो ये नियम बनाएं कि, रोज़ाना हर घंटे म से कम पांच मिनट का ब्रेक लें। इस दौरा आप खड़ रहें। साथ ही, जितना हो सके समय समय पर अपनी आंखों को रेस्ट भी देते रहें।

Home / Bhopal / Weight Loss : जिम जाने से ही नहीं बल्कि खड़े रहकर भी घटता है वज़न, इतनी कैलोरीज होती हैं बर्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो