scriptवन विहार में पहली बार विदेशी कछुओं की ब्रीडिंग, तस्करी में पकड़े गए 5 कछुओं से बढ़ेगी संख्या | VAN VIHAR NATIONAL PARK RESCUED TORTOISE BREEDING | Patrika News
भोपाल

वन विहार में पहली बार विदेशी कछुओं की ब्रीडिंग, तस्करी में पकड़े गए 5 कछुओं से बढ़ेगी संख्या

– स्नेक पार्क में तैयार हो रहा अलग सेंटर, सीजेडए को भेजा प्रस्ताव
– वन विहार में 33 जलीय कछुए और 18 पहाड़ी कछुए
– दो तस्करों से जब्त 5 दक्षिण अफ्रीकी कछुए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से 5 साल से वन विहार के क्वारेंटाइन सेंटर में हैं

भोपालApr 06, 2023 / 09:20 pm

Shagun Mangal

photo1680709126.jpeg

van vihar

भोपाल. वन विहार में पहली बार कछुओं की ब्रीडिंग कराई जाएगी। इनके लिए स्नेक पार्क में अलग सेंटर बनकर तैयार होगा। दो तस्करों से जब्त 5 दक्षिण अफ्रीकी कछुए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से 5 साल से वन विहार के क्वारेंटाइन सेंटर में हैं। अब पहली बार इन्हें पर्यटकों के लिए डिस्पले में बाहर लगाया जाएगा। सेंटर में इनके लिए तापमान का विशेष ध्यान रखा जाएगा। क्योंकि ये गर्म देश के हैं। 6 में से 1 कछुए की मौत ठंड के कारण ही हुई थी। ये कछुए सलकटा प्रजाति के हैं।
van vihar
अभी वन विहार में 33 जलीय कछुए और 18 पहाड़ी कछुए हैं। इसके साथ ही कछुओं की अन्य नस्लों को बढ़ाने के लिए भी वन विहार ने कई जगह पत्राचार किया है। जल्द ही कई तरह के कछुए वन विहार में देखने को मिलेंगे। सीजेडए की अनुमति के बाद ये शुरू हो जाएगा। प्रबंधन के मुताबिक कछुओं के प्रजनन का समय अप्रेल से जून तक रहता है। इसलिए जल्द ही इन्हें शिफ्ट कर सकते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ju5bs
तस्करों से छुड़ाकर लाए गए

26 और 27 नवंबर 2018 की दरमियानी रात पुलिस और वन विभाग ने सिवनी जिले के नेशनल हाइवे पर दो तस्करों को 6 विदेशी कछुओं के साथ पकड़ा गया था। स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स (एसटीएसएफ) की पड़ताल में सामने आया था कि इन्हें अफ्रीका से बांग्लादेश के रास्ते भारत लाया गया था। कोलकाता से इन्हें सिवनी के रास्ते से मुंबई ले जा रहे थे।
विवाद के बाद आए थे वन विहार

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एसटीएफ वाइल्ड लाइफ ने साउथ अफ्रीका को ये कछुए वापस ले जाने के लिए पत्राचार किया था। लेकिन वहां से कोई रूचि नहीं दिखाई दी। इसके बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण और कस्टम विभाग को पत्र लिखा था। कस्टम विभाग ने कछुओं को लेने से इंकार कर दिया था। तब इन्हें वन विहार में रखने को भेजा था।
कई सालों से ये क्वारेंटाइन सेंटर में हैं। कछुओं की संख्या बढ़ाने और इन्हें नेचुरल एनवायरमेंट देने के लिए ये प्रयास किए जा रहे हैं। इससे पर्यटक भी इन्हें देख सकेंगे। सीजेडए की अनुमति मिलते ही इन्हें शिफ्ट कर दिया जाएगा।
– पद्माप्रिया बालाकृष्णन, डायरेक्टर, वन विहार नेशनल पार्क

Home / Bhopal / वन विहार में पहली बार विदेशी कछुओं की ब्रीडिंग, तस्करी में पकड़े गए 5 कछुओं से बढ़ेगी संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो