scriptअगर आप भी पहनती हैं ‘हाई हील’, तो दे रही हैं इन गंभीर बीमारियों को बुलावा | wearing high heels affect your body cause back pain serious diseases | Patrika News
भोपाल

अगर आप भी पहनती हैं ‘हाई हील’, तो दे रही हैं इन गंभीर बीमारियों को बुलावा

‘हाई हील’ पहनकर गंभीर बीमारियों को बुलावा दे रही हैं आप

भोपालDec 05, 2019 / 06:13 pm

Faiz

health news

अगर आप भी पहनती हैं ‘हाई हील’, तो दे रही हैं इन गंभीर बीमारियों को बुलावा

भोपाल/ कई लड़कियों को ‘हाई हील’ पहनने का शौक होता है। इनमें ज्यादातर कम हाइट वाली लड़कियों को लंबी हील की सेंडल पहनना पसंद होती है। इसे आप पसंद भी मान सकते हैं और मजबूरी भी, क्योंकि, ऊंची हील की सेंडल पहनकर हाइट ऊंची दिखाई देने लगती है। हालांकि, इसे शौक़ कहें या मजबूरी लेकिन हाई हील के अपने कई नुकसान भी हैं। जो आगे चलकर आपको कई गंभीर बीमारियों से ग्रस्त कर सकते हैं। जाने माने हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. संजीव गुप्ता के मुताबिक, ‘ये एक कड़वा सच है, लेकिन हाई हील पहनकर लड़कियां कई गंभीर बीारियों को न्योता देती है, जो उन्हें भविष्य में काफी परेशान कर सकती है।’

 

पढ़ें ये खास खबर- किसी भी उम्र में बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट! 99% लोग हैं इस चीज से अनजान

 

हाल ही में जापान में चले एक कैंपेन का हवाला देते हुए डॉ. गुप्ता ने बताया कि, हील पहनने के खिलाफ महिलाओं ने #KuToo (Thousands Back Japan high heels Campaign) नामक एक अभियान चलाया था, जिसका मकसद महिलाओं को हाई हील पहनने वाले नियम को खत्म करना था। उन्होंने कहा कि, अगर आप भी किसी पार्टी या फंक्शन में हील्स पहनना पसंद करती हैं, तो इसके लिए आपको कुछबातों का खास ख्याल रखना बेहद जरुरी है। ऐसा करके आप खूबसूरत दिखने के साथ खुद को स्वस्थ भी रख सकेंगी। तो आइये जानते हैं हील्स पहनने से होने वाली बीमारियां और उससे बचाने वाली सावधानियों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में भरपेट खाएं ये स्वादिष्ट चीज, काले रहेंगे बाल और हो जाएंगे एक दम फिट

 

इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

-पीठ और कमर दर्द की समस्या

हाई हील पहनने और उसे बैंलेस करने से पैरों की मांसपेशियों में ही खिंचाव नहीं आता बल्कि एड़ी, घुटनों, हिप और रीढ़ की हड्डी पर भी डिस बैलेंस के कारण एक्स्ट्रा दबाव पड़ता है। इससे स्पाइन और सर्वाइकल जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पुरानी से पुरानी दाद, खाज या खुजली को जड़ से ख़त्म करती है ये चीज़, जानिए उपचार

 

-मांसपेशियों में खिंचाव

हाई हील पहनने से पैर की शेप सामान्य की तुलना में बेहद टेढ़ा हो जाता है, जिससे शरीर का सारा दबाव पैर की मांसपेशियों पर पड़ता है। ऐसे में कुछ समय बाद मांसपेशियों में खिंचाव आने के साथ पैर के पंजे के ऊपर के हिस्से (पिण्डली) में दर्द होने लगता है।

-जोड़ों का दर्द

लंबे समय तक हील पहनने से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है। इससे हड्डियों को जोड़ने वाले टिश्जू में सूजन आ जाती है। एक शोध के मुताबिक, अगर आप 4-5 घंटे से ज्यादा हाई हील पहनते हैं, तो इससे जोड़ों के दर्द के नाम से जानी जाने वाली गंभीर बीमारी ‘ऑस्टियोअर्थराइटिस’ का खतरा 90 फीसदी तक बढ़ जाता है।

-फ्रैक्चर का खतरा

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर का हवाला देते हुए डॉ. गुप्ता ने बताया कि, रोजाना हाई हील पहनने से हड्डियों के टूटने की संभावना भी एक सामान्य सेंडल पहनने वाली लड़की के मुकाबले काफी हद तक बढ़ जाती है। क्योंकि, लंबे समय तक हाई हील पहनने पर हिप और कमर की हड्डी के अलावा पैरों के पंजें की हड्डियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। साथ ही, सही पॉश्चर न होने की वजह से उनमें दरार आने और उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में फ्लैट फुटवियर ही बढ़िया विकल्प है।

-गर्दन और कंधों में दर्द

हाई हील का नुकसान सिर्फ आपके पैरों को ही नहीं होता, बल्कि इससे आपके पूरे शरीर का पॉश्चर बिगड़ जाता है। जिससे कमर दर्द के अलावा गर्दन और कंधों में दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। इसमें साइटिका सबसे प्रमुख बीमारी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आपको भी है पैर हिलाने की आदत? हां, तो आप खुद बन रहे हैं अपनी मंजिल की बाधा

 

ये सावधानियां आएंगी आपके काम

-रोजाना हाई हील पहनने से बचें

रोजाना हाई हील पहनने से बचें। हील की जगह प्लेटफार्म हील का उपयोग करें। इससे आपके पैर की शेप खराब नहीं होगा। साथ ही, शरीर का पॉश्चर भी सामान्य रहेगा, जिसके चलते आपको बार बार बैलेंस बनाने के लिए एक्स्ट्रा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

-मांसपेशियों को करें स्ट्रेच

अगर किसी फंक्शन या वर्कप्लेस पर आपको हील या हाई हील पहनना जरुरी है, तो ऐसे में आप हील पहनने से पहले और थोड़े-थोड़े अंतराल पर पैरों की मांसपेशियों को स्ट्रेच करें। इससे आपके पैरों में होने वाले दर्द से निजात मिलेगी।

-हील की ऊंचाई का रखें ध्यान

अगर आप हील या हाई हील पहनने में अनकंफर्टेबल फील करती हैं, लेकिन काम की वजह से हील पहनना जरुरी है, तो ऐसे में अपनी कंफर्टेबलनेस को देखते हुए हील की ऊंचाई को सेट करें। इससे आप चलने में आसानी महसूस कर सकेगीं और बार-बार पैर मुड़ने की समस्या से भी बच पाएंगी।

-प्वाइंटेड हील (पेंसिल हील) से बचें

अगर आपका हील पहनना जरुरी है, तो ऐसे में कभी भी प्वाइंटड हील न खरीदें, क्योंकि इससे आपकी पैरों की ग्रिप पूरी नहीं होती। साथ ही, पैर आगे से मुड़ जाता है, जिससे आपके पैर की शेप बिगड़ने और हड्डियों के क्रेक होने का खतरा बढ़ जाता है।

-लेदर सोल की हील बेस्ट ऑप्शन

अगर आपको काम या अन्य किसी वजह से हील पहननी ही है, तो ऐसे में आप हमेशा लेदर सोल वाली हील को ही चुनें। इससे आपके स्लिप होने का खतरा बेहद कम हो जाता है।

-फ्लेट फुटवियर रखें साथ

आमतौर पर लड़कियों को ओकेजनली ही हील पहननी होती है, ऐसी स्थिति में आप अपने साथ एक पैयर फ्लेट फुटवियर भी रखें। जिन्हें ओकेजन के बाद पहना जा सके। इससे आपके पैरों के साथ शरीर को भी रिलेक्स फील होगा।

Home / Bhopal / अगर आप भी पहनती हैं ‘हाई हील’, तो दे रही हैं इन गंभीर बीमारियों को बुलावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो