scriptसर्दियों में भरपेट खाएं ये स्वादिष्ट चीज, काले रहेंगे बाल और हो जाएंगे एक दम फिट | Green fenugreek hari methi in winter give benefits health beauty tips | Patrika News

सर्दियों में भरपेट खाएं ये स्वादिष्ट चीज, काले रहेंगे बाल और हो जाएंगे एक दम फिट

locationभोपालPublished: Dec 04, 2019 06:26:53 pm

Submitted by:

Faiz

सर्दियों में हरी मेथी देगी स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य में लाभ

health news

सर्दियों में भरपेट खाएं ये स्वादिष्ट चीज, काले रहेंगे बाल और हो जाएंगे एक दम फिट

भोपाल/ सर्दियों का मौसम आते ही सब्जियों और फलों की वैरायटी भी बढ़ जाती है। इस मौसम में अकसर लोग मेथी की सब्जी खाना पसंद करते हैं। हर मेथी की भाजी को सर्दियों से सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी भी कह सकते हैं। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे मेथी की भाजी खाना पसंद न हो। भले ही ये देखने में छोटी होती है पर इसके फायदे बहुत बड़े होते हैं। इसकी महक और स्वाद में ना सिर्फ खाने का स्वाद को बदलने की क्षमता होती है बल्कि इसमें अनेक औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

 

मेथी में होते हैं ये फायदे

आपको बता दें कि मेथी में प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड भी पाए जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, मेथी में डाओस्जेनिन नाम का कंपाउण्ड पाया जाता है। यह कंपाउण्ड एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन की तरह काम करता है। इसी कंपाउण्ड के कारण मेथी स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य तक सभी के लिए बहुगुणी माना जाता है। हरी मेथी खाने से कब्ज़, गैस और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं।


सेहत के साथ सुंदरता भी बढ़ाए

एक रिसर्च के अनुसार, हरी मेथी खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है जिससे कि दिल की बिमारियां होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। मेथी के सेवन से बेचैनी दूर हो जाती है। इसके साथ ही अगर हरी मेथी को पीसकर बालों में लगाया जाए तो इससे बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो