सर्दियों में भरपेट खाएं ये स्वादिष्ट चीज, काले रहेंगे बाल और हो जाएंगे एक दम फिट

सर्दियों में हरी मेथी देगी स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य में लाभ

भोपाल/ सर्दियों का मौसम आते ही सब्जियों और फलों की वैरायटी भी बढ़ जाती है। इस मौसम में अकसर लोग मेथी की सब्जी खाना पसंद करते हैं। हर मेथी की भाजी को सर्दियों से सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी भी कह सकते हैं। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे मेथी की भाजी खाना पसंद न हो। भले ही ये देखने में छोटी होती है पर इसके फायदे बहुत बड़े होते हैं। इसकी महक और स्वाद में ना सिर्फ खाने का स्वाद को बदलने की क्षमता होती है बल्कि इसमें अनेक औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- खुशखबरी : Assistant Professors की नियुक्ति को लेकर सीएम कमलनाथ का बड़ा फैसला

पढ़ें ये खास खबर- यहां हर 20 मिनट में महिलाओं पर आता है खतरा, यह है कारण

 

मेथी में होते हैं ये फायदे

आपको बता दें कि मेथी में प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड भी पाए जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, मेथी में डाओस्जेनिन नाम का कंपाउण्ड पाया जाता है। यह कंपाउण्ड एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन की तरह काम करता है। इसी कंपाउण्ड के कारण मेथी स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य तक सभी के लिए बहुगुणी माना जाता है। हरी मेथी खाने से कब्ज़, गैस और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आपको भी है पैर हिलाने की आदत? हां, तो आप खुद बन रहे हैं अपनी मंजिल की बाधा

पढ़ें ये खास खबर- साड़ी पहनने के ये तरीके आपको देंगे Different Look, निखर उठेगा आपका रूप


सेहत के साथ सुंदरता भी बढ़ाए

एक रिसर्च के अनुसार, हरी मेथी खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है जिससे कि दिल की बिमारियां होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। मेथी के सेवन से बेचैनी दूर हो जाती है। इसके साथ ही अगर हरी मेथी को पीसकर बालों में लगाया जाए तो इससे बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned