scriptक्या आपको भी है पैर हिलाने की आदत? हां, तो आप खुद बन रहे हैं अपनी मंजिल की बाधा | bad habits effect your health know scientific and astrological reason | Patrika News

क्या आपको भी है पैर हिलाने की आदत? हां, तो आप खुद बन रहे हैं अपनी मंजिल की बाधा

locationभोपालPublished: Dec 04, 2019 12:34:08 pm

Submitted by:

Faiz

इस आदत के बारे में पता लगते ही इसे छोड़ देने में ही भलाई है। वरना इसके प्रभाव से भविष्य में बुरे परिणाम हो सकते हैं।

health news

क्या आपको भी है पैर हिलाने की आदत? हां, तो आप खुद बन रहे हैं अपनी मंजिल की बाधा

भोपाल/ सभी लोगों में कुछ न कुछ आदतें होती हैं। जिसे कुछ अच्छा मानते हैं, तो कुछ बुरा। कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं, जो खुद के साथ-साथ अपने आसपास के वातावरण को भी प्रभावित करती हैं। यहां हम शास्त्रों के अनुसार बताने जा रहे हैं लोगों की एक ऐसी आदत के बारे में, जो व्यक्ति के आचार-विचार, उसकी दैनिक दिनचर्या के साथ साथ उसके भविष्य पर भी प्रभाव डालती हैं। इन आदतों को अशुभ माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि, इस आदत के बारे में पता लगते ही इसे छोड़ देने में ही भलाई है। वरना इसके प्रभाव से भविष्य में बुरे परिणाम हो सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- खूबसूरती बढ़ाने के लिए कराया गया Botox Treatment कहीं पड़ ना जाए भारी


ये आदत बगल दें होगा फायदा


-रात में सोने के पहले या बिस्तर पर लेटे-लेटे पैर हिलाना ठीक नहीं माना गया है। पैर हिलाने वाले व्यक्ति के बारे में कहा जाता है कि यह अपने आप से ज्यादा अपने परिजन के बारे में ज्यादा सोचते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति के नकारात्मक विचारों को ऊर्जा मिलती है, जो सकारात्मक सोच पर हावी हो जाती है। ऐसे व्यक्ति अपने कर्मक्षेत्र में निराश रहता है।


-जो व्यक्ति अधिक चिंता में रहता है,उसे इस पैर हिलाने की आदत हो जाती है। ज्यादातर लोग जिन्हें घर-परिवार की अधिक चिंता सताती है, वे सोते समय पैर हिलाते देखे जा सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- सेहत के साथ मिलेगी शुद्ध हवा, घर में लगाएं ये खास पौधे


-ज्यादातर बुजुर्ग मानते हैं कि, कुर्सी या बिस्तर पर बैठे-बैठे पैर हिलाने से नुकसान होते हैं। हालांकि, ये एक सामान्य सी आदत है, लेकिन इसका आदत का खंडन करने का धार्मिक कारण है। क्योंकि, व्यक्ति के स्वभाव और उसकी आदतों का अच्छा या बुरा प्रभाव सीधे उसके भाग्य पर पड़ता है।

 

-शास्त्रों के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति पूजन, धर्म-कर्म अथवा अन्य किसी धार्मिक कार्य में लगा है, तो खासतौर पर इस दौरान उसे पैर नहीं हिलाना चाहिए। शास्त्र कहते हैं ऐसा करने से पूजन का पुण्य नहीं मिलता।

 

पढ़ें ये खास खबर- रोजाना सिर्फ 30 मिनट चला लें साइकिल, जीवनभर नहीं पड़ेगी दवा खाने की जरूरत

 

-जानकारों का मानना है कि पैर हिलाने से धन का भी नाश होने लगता है। धन की देवी महालक्ष्मी की कृपा ऐसे व्यक्ति पर नहीं बरसती। शास्त्रों भी इसे अशुभ बताते हैं।

 

-स्वास्थ्य की दृष्टि से भी ये आदत हानिकारक है। पैर हिलाने से घुटनों और जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है। पैरों की नसों पर दबाव पड़ने से नुकसान होता है। इसी का बुरा प्रभाव दिल पर पड़ता है, जिससे हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सुबह नींद से जागने पर आप भी करते हैं ये काम? अगर हां, तो हो जाएं बीमारियों के लिए तैयार

 

-विशेषज्ञ कहते हैं कि यह बीमारी का संकेत है। वे यहां तक कहते हैं कि इससे दिल का दौरा पडऩे का खतरा बढ़ जाता है। मेडिकल साइंस में पैर हिलाने की आदत को ‘रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम’ (RLS) कहा जाता है।

 

-शोधकर्ता कहते हैं कि, अकसर रात में जिन लोगों को नींद नहीं आती उनमें अकसर वो लोग होते हैं, जिन्हें पैर हिलाने की आदत होती है।

 

-एक शोध में ये भी सामने आया है कि, RLS से पीड़ित लोग नींद आने से पहले 250 से 300 बार अपना पैर हिला चुके होते हैं। इससे ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट्स बढ़ती है। भविष्य में कार्डियोवेस्कुलर डिजीज़ की सबसे बड़ी वजह बनता है। इन सभी कारणों से इन आदतों को तुरंत ही बदल देना धर्म के साथ साथ स्वास्थ के लिहाज से भी अच्छा है।

 

नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो