भर पेट खाना खाने के बाद भी घटाया जा सकता है वजन, जानिए कैसे

अगर आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-छोटे बदलाव कर लें आपको वेट लॉस करने में सफलता मिल सकती है।

By: Faiz

Published: 01 Jul 2019, 04:09 PM IST

 

भोपालः आजकल लोगों में बढ़ता वजन एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इसका मुख्य कारण सही समय पर खानपान ना हो पाना और पर्याप्त नींद ना लेना होता है। ये समस्या उस समय ज्यादा तेजी से बढ़ने लगती है, जब आपके खाए हुए भोजन को पचाने का पर्याप्त समय नहीं होता, जैसे टहलना, योगा या जिम में वर्कआउट कर पाना ( weight loss tricks ) । वेट लॉस करना उन लोगों के लिए एक भी बड़ी समस्या है, जो अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं कर पाते। वहीं, अगर आप से कहा जाए कि, अब वज़न घटाने के लिए आपको किसी तरह का परहेज़ करने की ज़रूरत नहीं है। बल्कि अब आप सबकुछ खा पीकर भी अपनी वज़न घटा सकते हैं, तो आपको हैरानी होगी। लेकिन अगर आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-छोटे बदलाव कर लें आपको वेट लॉस ( weight loss tips ) करने में सफलता मिल सकती है, तो आइये जानते हैं कि, किस तरह हम सबकुछ खाते पीते भी अपना वज़न घटा ( burn calories ) सकते हैं।

पढ़ें ये खास खबर- ये जानलेवा बीमारियां होने पर भी आती है सुस्ती, इन संकेतों को बिल्कुल भी ना करें नज़रअंदाज़

-ये डाइट होगी फायदेमंद

जो लोग अपने बढ़ते वज़न ( fight fat ) से परेशान हैं उन्हें चाहिए कि, वो अपने खानपान में प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन करना शुरु कर दें। प्रोटीन को शरीर का बिल्डिंग ब्लॉक कहा जाता है। इसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों की ताकत और टिश्यू की मरम्मत करते हैं। प्रोटीन रिच डाइट का सबसे बड़ा स्त्रोत होता है, इससे भूख कंट्रोल ( tricks to burn calories ) रहती है और आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं। इसी तरह फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने में मददगार होता है, साथ ही ये आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है। ताजे फल और हरी पत्तेदार सब्जियों में काफी फाइबर होता है।

पढ़ें ये खास खबर- प्रोसेस्ड फूड्स का बढ़ता चलन कर रहा है गंभीर बीमार, इस तरह शरीर को दें सही पोषण

-दिनभर में पियें 8 से 10 गिलास पानी

अकसर लोगों को काम के कारण पानी पीने की याद ही नहीं आती। ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। स्वास्थ विशेषज्ञों के मुताबिक, पेय पदार्थ प्रचुर मात्रा में पीने वजन घटाने के मिशन ( weight loss tips hindi ) में सफलता मिलती है। पानी या तरल पदार्थ लेने से शरीर हाईड्रेटेड रहता है। खाने से पहले पानी पीने से आप कम कैलोरी लेते हैं। आमतौर पर न्यूट्रिशनिस्ट एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं।

-चबाकर खाएं खाना

ज्यादातर लोगों को जल्दी जल्दी भोजन करने की आदत होती है। ऐसा लोग समय बचाने के लिए भी करते हैं। ऐसे में,वज़न बढ़ना स्वभाविक है। वजन घटाने की कोशिश में लगे लोगों को इस खास स्थिति का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अपने खाने को जितना हो सके, चबाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में कम कैलोरी तो पहुंचेगी ही, साथ ही लंबे समय तक पूर्ण महसूस करेंगे।


-पूरी नींद लें

मानसिक तनाव होने के कारण पर्याप्त नींद ना ले पाने से नींद पूरी नहीं हो पाती। ये वज़न बढ़ने का मुख्य कारण होता है। दरअसल, नींद पूरी न होने से और तनाव भूख नियंत्रित करने वाले हॉर्मोन में असंतुलन पैदा करता है। इसलिए, दिन में छह से आठ घंटे सोने की कोशिश करें और जितना हो सके खुद को तनाव मुक्त रखें।

पढ़ें ये खास खबर- इम्यून सिस्टम हो जाएगा इतना स्ट्रांग कि कोई भी बीमारी आपको छू नहीं पाएगी, जानिए कैसे

-इस डाइट से है सेहत को नुकसान

प्रोसेस्ड फूड और सोडा ड्रिंक्‍स का चलन हमारे खानपान में बढ़ता जा रहा है। ये भी लोगों की सेहत को भारी नुकसान पहुंचाने और वज़न बढ़ाने का बड़ा कारण होता है। इन खाद्य पदार्थों में कई तरह के प्रिजर्वेटिव मिलाए जाते हैं और इनमें बिना पोषक तत्व वाली चीनी मिलाई जाती है। इसलिए, इन खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित तौर पर करना चाहिए।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned