scriptIT हब बनाने की तैयारी! विश्वविद्यालय के साथ बनेगा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर, जानें क्या है इसमें खास | Wipro Group's Software Development Center to open in Bhopal | Patrika News
भोपाल

IT हब बनाने की तैयारी! विश्वविद्यालय के साथ बनेगा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर, जानें क्या है इसमें खास

अगले डेढ़ वर्ष में खुल जाएगा नया विश्वविद्यालय।

भोपालJan 23, 2021 / 10:56 am

Pawan Tiwari

IT हब बनाने की तैयारी! विश्वविद्यालय के साथ बनेगा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर, जानें क्या है इसमें खास

IT हब बनाने की तैयारी! विश्वविद्यालय के साथ बनेगा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर, जानें क्या है इसमें खास

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में विप्रो समूह का सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर खुलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विप्रो के प्रमुख अजीम प्रेमजी उद्योग क्षेत्र के साथ ही समाजसेवा के क्षेत्र में अद्वितीय कार्य कर रहे हैं। उनके सामाजिक सेवाओं को एक उदाहरण और आदर्श माना जा सकता है। मध्यप्रदेश में अजीम प्रेम जी फाउंडेशन द्वारा विश्वविद्यालय स्थापना के लिए की गई पहल प्रशंसनीय है।
इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार फाउंडेशन को हर संभव सहयोग करेगी। इसके साथ ही भोपाल में विप्रो समूह द्वारा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना के लिए दी गई सहमति मध्यप्रदेश के लिए महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने प्रेमजी से शिक्षा योजनाओं, नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में सहयोगी बनने, बाल भवन में आदर्श आंगनवाड़ी की स्थापना और प्रदेश में कुपोषण उन्मूलन में सहयोगी बनने पर चर्चा की।
सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर
वीडियो कान्फ्रेंस में भोपाल में विप्रो के सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना के संबंध में चर्चा हुई। प्रेमजी ने मुख्यमंत्री चौहान को बताया कि वे इस सेंटर की स्थापना के लिए सहमत हैं। इस संबंध में सभी जरूरी कार्य शुरु किए जाएंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश में कौशल विकास और उसके माध्यम से युवाओं को अधिकाधिक रोजगार देने का कार्य हो रहा है। आईटी क्षेत्र में भी युवाओं को अधिक अवसर मिलें, इस दृष्टि से ऐसे डेवलपमेंट सेंटर की उपयोगिता रहेगी।
विश्वविद्यालय के लिए भोपाल में भूमि आवंटित, डेढ़ वर्ष में आकार लेगी योजना
भोपाल में एपीएफ (अजीम प्रेमजी फाउंडेशन) को विश्वविद्यालय के लिए 50 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इसका प्रथम चरण शीघ्र प्रारंभ होगा। लक्ष्य यह है कि आगामी 18 माह में विश्वविद्यालय प्रारंभ हो जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रेमजी को आश्वस्त किया कि विश्वविद्यालय की स्थापना से जुड़े सभी कार्य समय पर संपन्न होंगे। भोपाल में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में यह विश्वविद्यालय एक महत्वपूर्ण संस्था के रूप में उभरेगा।
विप्रो को बनायेंगे नॉलेज पार्टनर
मुख्यमंत्री चौहान ने प्रेमजी से आग्रह किया कि नई शिक्षा नीति के संदर्भ में विप्रो समूह क्रियान्वयन के स्तर पर नॉलेज पार्टनर बने, तो अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। प्रशिक्षण से लेकर अन्य गतिविधियों में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन विशेषज्ञ सेवाएं उपलब्ध करवा सकता है।
प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में कार्य का विस्तार करेगा फाउंडेशन
मुख्यमंत्री चौहान को प्रेमजी ने जानकारी दी कि वर्तमान में मध्यप्रदेश के 1151 प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन कार्य कर रहा है। अभी फाउंडेशन की गतिविधियां पांच जिलों में है। इसका अन्य जिलों में भी विस्तार किया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yub8u

Home / Bhopal / IT हब बनाने की तैयारी! विश्वविद्यालय के साथ बनेगा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर, जानें क्या है इसमें खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो