scriptचिंताजनक तस्वीरः- महिलाएं संपत्ति में हिस्सा न मांग लें, इसलिए वोटर नहीं बनने देते | Womens share in property, lok sabha elections 2024 women voters issues | Patrika News
भोपाल

चिंताजनक तस्वीरः- महिलाएं संपत्ति में हिस्सा न मांग लें, इसलिए वोटर नहीं बनने देते

women voters issues-ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा के बडग़ांव में 308 पुरुष तो महिला वोटर 80 ही

भोपालMar 27, 2024 / 07:46 am

Manish Gite

woman-voter.png

ग्वालियर जिले की 6 विधानसभा सीटों के 142 मतदान केंद्रों पर महिला वोटरों की स्थिति चिंताजनक है। यहां कुछ जगह पुरुष वोटरों की अपेक्षा महिला वोटरों की संख्या 40 प्रतिशत तक कम है। लिंगानुपात में बड़ा अंतर होने से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति खराब है।

ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा के बडग़ांव में 308 पुरुष हैं तो महिला वोटर सिर्फ 80 हैं। यहां लिंगानुपात 50त्न भी नहीं है। कारण जानने को हुए सर्वे में सामने आया कि महिलाएं चिंताजनक तस्वीर ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा के बडग़ांव में 308 पुरुष तो महिला वोटर 80 ही संपत्ति में हिस्सा न मांग ले, इसलिए उनके नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़वाए। घाटीगांव क्षेत्र में ज्यादातर ऐसी तस्वीरें सामने आई थी। अब प्रशासन इसे सुधारने के प्रयास कर रहा है।

 

 

930 महिलाएं हैं। यानी 70 ही कम हैं। ग्वालियर ग्रामीण में कुछ जगहों पर 1000 पुरुषों पर 863 महिलाएं, यानी अन्य ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना यहां महिला वोटरों की तस्वीर ठीक है।

 

 

लोगों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने सहित मतदान के लिए प्रेरित करने को लेकर आयोग लगतार प्रयास कर रहा है। हाल में ही हुए विधानसभा चुनाव में जिन विधानसभा क्षेत्रों में 75त्न से कम मतदान हुआ, ऐसे २६ जिलों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता जागरूकता वाहन रवाना किए हैं।

 

Home / Bhopal / चिंताजनक तस्वीरः- महिलाएं संपत्ति में हिस्सा न मांग लें, इसलिए वोटर नहीं बनने देते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो