scriptWorld Laughter Day 2024: सबसे पहले कहां मनाया गया था Laughter Day, लाफ्टर थैरेपी कैसे करती है काम | World Laughter Day History: The day of laughter was first celebrated here, know why laughing is important | Patrika News
भोपाल

World Laughter Day 2024: सबसे पहले कहां मनाया गया था Laughter Day, लाफ्टर थैरेपी कैसे करती है काम

हंसो…और खुलकर हंसो…ये लाफ्टर थैरेपी है…1 दिन नहीं बल्कि जिंदगी को खुशनुमा बनाने का तरीका, World Laughter Day 2024 पर आप भी जानें क्या है वर्ल्ड लाफ्टर डे हिस्ट्री, कैसे काम करती है लाफ्टर थैरेपी…

भोपालMay 05, 2024 / 10:23 am

Sanjana Kumar

world laughter day 2024
जीना है तो हंस के जियो…हंसते-हंसते कट जाएं रस्ते…हंसी को लेकर ऐसे कई गीत हैं जिन्हें सुनकर आज लगता है सच ही है…ये खबर पढ़कर आपको जिंदगी में हंसी के मायने और बेहतर तरीके से समझ आएंगे। क्योंकि एक्सपर्ट कहते हैं अगर आप हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो सबसे पहले हंसना सीखिए। जब आप हंसना सीख जाएंगे, तो आप खुश भी रहने लगेंगे और ये खुशी आपकी लाइफ बदल देगी। आपकी लाइफ स्टाइल बदल देगी।
आजकल हेल्दी लाइफ के लिए लोग जानें क्या-क्या कर रहे हैं…लाखों जतन के बाद भी खुश न रहने के कारण इन तरीकों का उन पर कुछ खास प्रभाव नजर नहीं आता…लेकिन अगर आपने इन तरीकों में सबसे पहले लाफ्टर थैरेपी को चुन रखा है, तो हेल्दी रहने का हर दूसरा तरीका आपको आपके मन मुताबिक रिजल्ट भी देने लगेगा। यहां हम आपको बता रहे हैं, World Laughter Day 2024 पर लाफ्टर थैरेपी के कितने फायदे और लाफ्टर डे की पूरी हिस्ट्री (World Laughter Day History)।

क्या है लाफ्टर थैरेपी


एक्सपर्ट कहते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार और अच्छी लाइफस्टाइल जरूरी है। लोग हेल्दी रहने के लिए कई सारे तरीके अपनाते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक है लाफ्टर थैरेपी। ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दिनों-दिन बेहतर होता जाता है। यही वजह है कि हर साल लोगों को हंसने के लिए प्रेरित करने और इसे लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल मई के महीने में लाफ्टर डे मनाया जाता है।

लाफ्टर थैरेपी के फायदे कर देंगे हैरान

बता दें कि लाफ्टर थैरेपी के दौरान जब हम जोर-जोर से हंसते हैं तो हार्ट की एक्सरसाइज होती है, रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। हंसने से एंडोर्फिन नाम का केमिकल निकलने लगता है, जो हार्ट को मजबूत बनाता है। रोज 10-15 मिनट हंसने से बीपी, कॉलेस्ट्रोल जैसी बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती हैं। जिन लोगों का सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा होता है या जो मजाकिया होते हैं उनकी उम्र लंबी होती है। लाफ्टर थैरेपी संक्रामक रोगों से भी बचाती है।

जानें पहली बार कब मनाया गया World Laughter Day

लोगों के बीच खुशियां बांटने के मकसद से हर साल मई के पहले रविवार (May First Sunday) को वर्ल्ड लाफ्टर डे (World Laughter Day) मनाया जाता है। इस तरह से इस साल 2024 में ये खास दिन 5 मई को सेलिब्रेट किया जाएगा। इस दिन को हर साल दुनियाभर के करीब 70 से ज्यादा देशों में मनाया जाता है। बेहद कम लोग ही जानते होंगे कि इस दिन की शुरुआत भारत से हुई है।
  • सबसे पहले लाफ्टर डे 10 मई, 1998 को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में मनाया गया था।
  • वर्ल्ड लाफ्टर डे की शुरुआत हंसी योग आंदोलन के संस्थापक डॉ. मदन कटारिया ने की थी।
  • उनका कहना था कि चेहरे की हरकत किसी व्यक्ति की मानसिक स्थिति को दर्शा सकती है।
  • साथ ही विशेषज्ञों का भी यह मानना है कि हंसी सेहत के लिए एक सबसे अच्छी दवा है।
  • इतना ही नहीं कई अध्ययनों में भी यह साबित हुआ है कि हंसना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  • ऐसे में इस दिन को मनाने का उद्देश्य हंसी के माध्यम से भाईचारे और दोस्ती की वैश्विक चेतना पैदा करना है।

यहां जानें हंसने के कितने फायदे

• अगर आप हंसते हैं, तो इससे आपकी नौकरी के प्रदर्शन में सुधार होता है।
• हंसने से आपके रिश्ते स्वस्थ और मजबूज बनते हैं।

• हंसी लोगों के बीच एक सकारात्मक भावनात्मक संबंध बनाती है।

• हंसी दर्द को कम करने में मदद करती है।

• हंसने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल भी कम होता है।
• इसकी वजह से रक्त वाहिकाओं को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलती है, जो दिल और दिमाग के लिए अच्छा है।

• हंसने से तनाव से राहत मिलती है और यह शरीर को आराम देने में भी मदद करता है।

Hindi News/ Bhopal / World Laughter Day 2024: सबसे पहले कहां मनाया गया था Laughter Day, लाफ्टर थैरेपी कैसे करती है काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो