बिना सैनिटाइजर के किटाणु मारेगी यह मशीन, Coronavirus से होगा बचाव, ऐसी करती है काम

वायरस के फैलाव को रोकने वाले वैकल्पिक उपकरणों का अविष्कार भी जारी है (Odisha's University Invented Ultra Violet Robot-Assisted Sanitiser) (Odisha News) (Bhubaneswar News) (Coronavirus Case In Odisha)...

 

By: Prateek

Published: 12 Jul 2020, 03:59 PM IST

(भुवनेश्वर): Coronavirus के कहर से पूरा विश्व निजात पाना चाहता है। चिकित्सा जगत में जहां सभी वैक्सीन की खोज में लगे हुए है वहीं वायरस के फैलाव को रोकने वाले वैकल्पिक उपकरणों का अविष्कार भी जारी है। इसी दिशा में काम करते हुए ओडिशा में एक ऐसा उपकरण बनाया गया है जो पराबैंगनी किरणों का उपयोग कर किटाणुओं का नाश करने में सहायक है। यह उपकरण रोबोट के जरिए काम करता है।

यह भी पढ़ें: Amitabh-Abhishek के बाद क्या करण जौहर, रणबीर कपूर और नीतू कपूर भी हुए कोरोना संक्रमित? रिद्धिमा कपूर ने किया पोस्ट

 

बिना सैनिटाइजर के किटाणु मारेगी यह मशीन,  <a href=coronavirus से होगा बचाव, ऐसी करती है काम" src="https://new-img.patrika.com/upload/2020/07/12/cv_6263654-m.png">

ओडिशा के संबलपुर जिले के बुरला में स्थित वीर सुरेंद्र साई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (VSSUT) में रोबोट की सहायता से काम करने वाले इस उपकरण का सैनिटाइजेशन उपकरण को बनाया गया है। यह Ultra Violet Robot-Assisted Sanitiser (UVRAS) स्वाचालित उपकरण किसी भी सतह को किटाणु रहित करने के लिए लघु तरंग वाली पराबैंगनी किरणों का उपयोग करता है।

यह भी पढ़ें: COVID-19 Treatment में सोरायसिस इंजेक्शन के सीमित इस्तेमाल को DCGI की मंजूरी

VSSUT रोबोटिक्स क्लब ने इसे बनाया है। युनिवर्सिटी के पब्लिक रिलेशन प्रोफेसर इनचार्ज, प्रकाश चंद्र स्वैन ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि सैनिटाइजेशन करने के लिए पराबैंगनी किरणें भी उपयोगी हो सकती है। रोबोट की मदद से काम करने वाला यह डिवाइस लघु तरंग वाली पराबैंगनी किरणों के जरिए यह काम करेगा।

यह भी पढ़ें: Supreme Court के इस आदेश से 1.25 लाख Home Buyers को होगा बड़ा फायदा, जानिए क्या दिया आदेश

यह उपकरण अस्पताल के कमरे, डॉक्टर चैंबर, ऑपरेशन थिएटर, गेस्ट रूम, रेस्तरां और मीटिंग स्पेस जैसी जगहों को सैनिटाइज करने के लिए पराबैंगनी किरणों को उत्सर्जित करेगा। इसमें एक वीडियो भी लगा हुआ है जो उस क्षेत्र का वीडियो लगातार संचालक को जगह के दृश्य उपलब्ध करवाता रहेगा। उन्होंने यह भी बताया कि भविष्य में इसका उत्पादन और वितरण करने के लिए विभिन्न व्यवसायिक इकाइयों से बात की जा रही है।

(Coronavirus Case In Odisha)


गौरतलब है कि ओडिशा में अब तक 13,121 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 4,677 केस एक्टिव हैं। अब तक 84 लोग इसकी वजह से जान गंवा चुके हैं।

ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

coronavirus
Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned