Breaking: भारी बारिश की वजह से यूपी के इस जिले में बाढ़ को लेकर हाईअलर्ट घोषित- देखें वीडियो

खास बातें-

  • पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश का असर दिख रहा यूपी में
  • Bijnor के बैराज डैम पर पानी खतरे के निशान के पास पहुंचा
  • गंगा खादर से जुड़े ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा मंडराया

By: sharad asthana

Updated: 20 Aug 2019, 04:23 PM IST

बिजनौर। पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश की वजह से जनपद बिजनौर ( Bijnor ) की गंगा नदी के साथ ही कई सहायक नदियां उफान पर हैं। गंगा का जलस्तर बढ़ने की वजह से बिजनौर ( Bijnor ) के बैराज डैम पर भी पानी खतरे के निशान के पास पहुंच गया है।

आसपास के इलाकों में हाईअलर्ट जारी

हरिद्वार ( Haridwar ) से लगातार पानी छोड़े जाने से मध्य गंगा बैराज में पानी खतरे के निशान के पास चल रहा है। इसको देखते हुए आसपास के इलाकों में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। उधर, गंगा खादर से जुड़े ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। बिजनौर के मध्य गंगा बैराज घाट पर हरिद्वार के न्यू गोड़ा बांध से 3 लाख 30 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसकी वजह से पानी का जलस्तर बढ़ गया है। इससे गंगा बैराज में पानी खतरे के निशान के पास पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस शहर का 1083 करोड़ रुपये से विकास करेगी मोदी की कंपनी!

सात बाढ़ चौकियां बनाई गईं

इसे देखते हुए प्रशासन ने आसपास के इलाकों के गांव में हाईअलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही बिजनौर में सात बाढ़ चौकियां भी बनाई गई हैं, जो सुचारू रूप काम कर रही हैं। उधर, बैराज डैम के जलस्तर पर सिंचाई विभाग लगातार नजर बनाए हुए हैं। जलस्‍तर बढ़ने से गंगा खादर इलाके के कई गांव रामसहाय वाला और शिमली सहित दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं। डीएम रमाकांत पांडेय का कहना है कि बाढ़ के खतरे को देखते हुए आसपास के इलाके में हाईअलर्ट घोषित किया गया है।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned