scriptVIDEO: गंगा के घटते जलस्तर से बढ़ी किसानों की परेशानी, अब तक 50 सेंटीमीटर कम हुआ पानी | water level of ganga river decreasing day by day | Patrika News
बिजनोर

VIDEO: गंगा के घटते जलस्तर से बढ़ी किसानों की परेशानी, अब तक 50 सेंटीमीटर कम हुआ पानी

खबर की मुख्य बातें-
-बढ़ रही भीषण गर्मी और बारिश के नहीं होने से गंगा का जलस्तर में गिरावट हो रही है
-दो हफ्ते में गंगा का जलस्तर लगभग 50 सेंटीमीटर कम हुआ है
-अब तो गंगा के गिरते जलस्तर ने पिछले साल का रिकार्ड भी तोड़ दिया है

बिजनोरJun 26, 2019 / 02:22 pm

Rahul Chauhan

ganga

VIDEO: गंगा के घटते जलस्तर से बढ़ी किसानों की परेशानी, अब तक 50 सेंटीमीटर कम हुआ पानी

बिजनौर। यूपी के बिजनौर में मंडावर क्षेत्र के राजा रामपुर में पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार साल गंगा का जलस्तर कम हो रहा है। गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही गिरावट से क्षेत्र में जल संकट और गहराने का अंदेशा पैदा हो गया है। गंगा के कम होते जलस्तर से क्षेत्र के ग्रामीणों की फसलों के लिए भारी संकट पैदा हो गया है।
यह भी पढ़ें

चालान काटने की जगह एसपी ने बिना हेलमेट आैर सीट बेल्ट वालों को भेंट की एेसी चीज, चालक भी रह गये हैरान

दरअसल, लगातार बढ़ रही भीषण गर्मी और बारिश के नहीं होने से बिजनौर के राजा रामपुर क्षेत्र में बह रही गंगा के जलस्तर में रोजाना चार से पांच सेंटीमीटर की रफ्तार से गिरावट हो रही है। दो हफ्ते में गंगा का जलस्तर लगभग 50 सेंटीमीटर कम हुआ है। अब तो गंगा के गिरते जलस्तर ने पिछले साल का रिकार्ड भी तोड़ दिया है।
विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में अगर बरसात नहीं हुई तो गंगा का जलस्तर और भी गिर जाएगा। वहीं इस बारे में जब क्षेत्र के ग्रामीणों से बात की गई तो उनका कहना है कि बढ़ती गर्मी और पेड़ों के कटने की वजह से बारिश का ना होना गंगा का जलस्तर कम होने का कारण है।
यह भी पढ़ें

वेस्ट यूपी और दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश के लिए करना पड़ेगा इतने दिन इंतजार

अगर पेड़ों का कटान नहीं रोका गया तो पर्यावरण संकट में आ सकता है। जिसके चलते जलस्तर में गिरावट भीषण गर्मी बरसात का ना होना सबसे बड़ा कारण है। वहीं दूसरी ओर किसानों का कहना है कि अगर जलस्तर कम होने लगा तो आने वाले समय मे उनकी फसलों को भारी नुकसान हो सकता है।

Home / Bijnor / VIDEO: गंगा के घटते जलस्तर से बढ़ी किसानों की परेशानी, अब तक 50 सेंटीमीटर कम हुआ पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो