scriptगर्मी के सीजन में भी ठंडा पड़ा एसी-कूलर का बाजार | bikaner news ac and cooler sale | Patrika News
बीकानेर

गर्मी के सीजन में भी ठंडा पड़ा एसी-कूलर का बाजार

स्टॉक पड़ा-पड़ा हो रहा पुराना, पिछले साल के मुकाबले बेहद कम हुई बिक्री

बीकानेरJun 19, 2023 / 08:33 pm

Atul Acharya

गर्मी के सीजन में भी ठंडा पड़ा एसी-कूलर का बाजार

गर्मी के सीजन में भी ठंडा पड़ा एसी-कूलर का बाजार

पिछले साल गर्मियों की बात करें, तो ऐसी और कूलर की जमकर बिक्री हुई थी। हालात यह थे की 5 से 10 दिनों स्टॉक ही शॉर्ट हो गया, लेकिन इस बार गर्मी के सीजन में हो रही बारिश ने एसी और कूलर की बिक्री को जबरदस्त झटकादिया है। इस सीजन में पिछले साल के मुकाबले आधी भी बिक्री नहीं हो सकी है। इसके चलते जिले में एसी और कूलर के बाजार को करीब 80 से 100 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। व्यापारियों का कहना है कि पिछले साल पड़ी गर्मी को देखते हुए फरवरी में ही स्टॉक कर लिया था। अब आलम यह है कि अभी वही स्टॉक पड़ा है। अभी भी जिले में बारिश का दौर चल रहा है। कुछ दिनों बाद मानसून की एंट्री होने के साथ ही और बारिश होने की संभावना है। ऐसे में कूलर-एसी की बिक्री न के बराबर होगी। लिहाजा, व्यापारियों में चिंता की लहर है।

करीब 200 करोड़ का बाजार

गर्मी के सीजन में जिले की बात करें, तो कूलर और एसी का करीब 200 करोड़ रुपए का मार्केट है। जिसमें एसी की हिस्सेदारी 150 और कूलर की हिस्सेदारी 50 करोड़ रुपए के आसपास है। इस बार इसमें 30 फीसदी के इजाफे की उम्मीद थी। व्यापारियों के अनुसार, इस बार पिछले साल की तुलना में करीब 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

फ्रिज की बिक्री भी कम

शोरूम संचालक बंशी गहलोत ने बताया कि इस बार उम्मीद से कहीं कम बिक्री हुई है। केवल एसी-कूलर ही नहीं, फ्रिज की बिक्री में भी गिरावट आई है। खासकर 200 लीटर से अधिक के फ्रिज तो केवल 20 फीसदी तक ही बिके हैं। वहीं एसी की बिक्री में करीब 30 से 40 फीसदी तथा कूलर में 40 से 50 फीसदी तक कमी आई है। उन्होंने बताया कि जून में अब तक केवल 18 फीसदी ही बिक्री हो सकी है। जबकि पिछले साल फरवरी लास्ट से ही इनकी बिक्री शुरू हो गई थी।

लगातार बदलता रहा मौसम

राज्य में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते उत्तर-पश्चिम भारत में बेमौसम बारिश के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहा। मार्च से ही ओलावृष्टि और बारिश होने लगी जो अभी तक चल रही है। इसके चलते मौसम ठंडा रहा और तेज गर्मी जैसी स्थिति नहीं बन पाई। बिपरजॉय तूफान के चलते एक बार फिर जिले में बारिश होने से बिक्री में कमी आ गई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lvu6w

Hindi News/ Bikaner / गर्मी के सीजन में भी ठंडा पड़ा एसी-कूलर का बाजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो