scriptRajasthan Weather: राजस्थान में पलटेगा मौसम, 2 घंटों में इन जिलों में होगी आंधी-तूफान के साथ बारिश, IMD Alert | weather alert today rajasthan imd weather update weather forecast news | Patrika News
बीकानेर

Rajasthan Weather: राजस्थान में पलटेगा मौसम, 2 घंटों में इन जिलों में होगी आंधी-तूफान के साथ बारिश, IMD Alert

rajasthan rain imd alert: विभाग के अनुसार तंत्र का प्रभाव 8-9 जून को भी बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आंधी व हल्की बारिश के रूप में जारी रहेगा।

बीकानेरJun 07, 2024 / 12:36 pm

Rakesh Mishra

rajasthan rain imd alert
Rajasthan Weather: प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से आज भी मौसम बदलेगा। मौसम विभाग के अनुसार आज एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद तीव्र मेघगर्जन, तेज अंधड़ (हवा की गति 50-60 Kmph) और बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में तेज अंधड़ के साथ कहीं-कहीं बारिश, वज्रपात व ओलावृष्टि होने की संभावना है।

8-9 जून को भी होगी बारिश

विभाग के अनुसार तंत्र का प्रभाव 8-9 जून को भी बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आंधी व हल्की बारिश के रूप में जारी रहेगा। 10 जून से कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने और शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। वहीं विभाग ने बीकानेर, चूरू और नागौर में अगले 2 घंटों के भीतर मेघगर्जन, धूलभरी आंधी, वज्रपात और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

बीकानेर में चली आंधी

इससे पहले बीकानेर जिले में गत कई दिनों से गर्मी पड़ने के बाद गुरुवार शाम को मौसम ने करवट ली। तेज आंधी शुरू हो गई, इससे गर्मी का असर तो कम हो गया, लेकिन धूल से लोगों को परेशानी हुई। हालांकि सुबह आकाश में गर्द छाई हुई थी और धूप भी कमजोर थी, लेकिन बाद में गर्द छंट गई और तेज धूप निकल आई थी। इससे दोपहर में गर्मी का अहसास तेज लगने लगा था और गर्म हवा भी चल रही थी। शाम करीब सात बजे मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया था। इसके थोड़ी देर बाद पहले लूणकरनसर एवं महाजन आदि ग्रामीण इलाकों में तेज आंधी शुरू हो गई। इसके बाद बीकानेर शहर की तरफ बढ़ गई और काली-पीली आंधी से आकाश ढक गया था। इससे लोगों को परेशानी हुई। महाजन में आंधी के बाद बादल बरसे। इससे वहां लोगों को गर्मी से राहत मिली। जबकि बीकानेर शहरी क्षेत्र, लूणकरनसर, नाल आदि इलाकों में आंधी से ही संतोष करना पड़ा। आंधी चलने से शाम के समय लोगों को गर्म हवा से छुटकारा मिला। गत दिनों नौ तपा भी समाप्त होने के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट ही दर्ज हो रही है, लेकिन इन दाे दिनों में तापमान स्थिर पड़ा है।

Hindi News/ Bikaner / Rajasthan Weather: राजस्थान में पलटेगा मौसम, 2 घंटों में इन जिलों में होगी आंधी-तूफान के साथ बारिश, IMD Alert

ट्रेंडिंग वीडियो