scriptBajaj Chetak और Ather 450 में जानें कौन है बेहतर, खरीदने से पहले पढ़ें कंपैरिजन | Bajaj Chetak and Ather 450 know which is better with this comparision | Patrika News
बाइक रिव्‍यूज

Bajaj Chetak और Ather 450 में जानें कौन है बेहतर, खरीदने से पहले पढ़ें कंपैरिजन

Bajaj Chetak vs Ather 450
लंबे समय बाद हुई है चेतक की वापसी

नई दिल्लीJan 16, 2020 / 04:31 pm

Pragati Bajpai

chetak vs ather

chetak vs ather

नई दिल्ली: Bajaj Auto ने हाल ही में अपने लीजेंडरी स्कूटर Chetak का इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में उतारा है। लुक्स और डिजाइन में तो इस स्कूटर ने सबका दिल जीत लिया लेकिन इसे पॉवर और परफार्मेंस से लेकर हर छोटी बड़ी बात के लिए मार्केट में पहले से मौजूद Ather 450 से कंपेयर किया जा रहा है। तो अगर आप भी इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर के बीच में समझ नहीं पा रहे हैं कि कौन सा खरीदना आपके लिए बेहतर होगा तो पढ़ें ये आर्टिकल क्योंकि इसमें हम आपको इन दोनों स्कूटरों का कंपैरिजन बता रहे हैं ।

मार्केट में तहलका मचाने आ गय़ा Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक

बैटरी- सबसे पहले बात करते हैं बैट्री की, अथर 450 में 5.4kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जबकि बजाज चेतक में 4kW की मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इन दोनों स्कूटर्स की बैटरी IP67 रेटेड है, यानि बारिश के दौरान चलाने पर भी इन स्कूटर्स को कोई नुकसान नहीं हैं । 1 मीटर की गहराई तक पानी में डूबे रहने पर भी बैटरी को कोई नुकसान नहीं होगा। फिर भी बैटरी की पॉवर के आधार पर आप कह सकते हैं कि चोतक पॉवर के मामले में अथर से कमजोर हैं।

26 जनवरी के मौके पर Maruti ने लॉन्च किया ‘रिपब्लिक डे सर्विस कैंप’, मिलेंगी ये सुविधाएं

फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो इन दोनों ही स्कूटरों में फुल एलईडी लाइटिंग सिस्टम दिया गया है। अथर 450 में 7-इंच का फुल कलर टीएफटी टचस्क्रीन और चेतक इलेक्ट्रिक में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। दोनों स्कूटर्स को मोबाइल ऐप के माध्यम से स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा दोनों में रिवर्स पार्किंग असिस्ट फीचर भी मौजूद है।

माइलेज-

अथर 450 में इको, राइड और स्पोर्ट नाम से तीन राइडिंग मोड हैं। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर यह स्कूटर 55 किलोमीटर- 75 किलोमीटर तक चलेगा। बजाज चेतक में इको और स्पोर्ट नाम से दो राइडिंग मोड दिए गए हैं। फुल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 85 किलोमीटर से 95 किलोमीटर तक चलेगा।

खड़ी गाड़ी में भी मोबाइल पर करेंगे बात तो कटेगा चालान, जानें कहां लागू हुआ ये नियम

चार्ज-

चेतक के साथ सबसे बड़ी समस्या इसकी चार्जिंग है । कंपनी ने इसमें रिमूवेबल बैटरी नहीं दी है। इसकी बैटरी को स्कूटर से निकालकार कहीं दूसरी जगह चार्ज करने का ऑप्शन नहीं है। अथर 450 को 5 amp सॉकिट से पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 4 घंटे लगते हैं। फास्ट चार्जिंग पॉइंट से यह 1 किलोमीटर प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज किया जा सकता है।

कीमत- अथर 450 की कीमत बेंगलुरु में 1.13 लाख रुपये है। वहीं चेतक को कंपनी ने कीमत 1 लाख से शुरू होती है।

Home / Automobile / Bike Reviews / Bajaj Chetak और Ather 450 में जानें कौन है बेहतर, खरीदने से पहले पढ़ें कंपैरिजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो