scriptखड़ी गाड़ी में भी मोबाइल पर करेंगे बात तो कटेगा चालान, जानें कहां लागू हुआ ये नियम | Talking on mobile In parked car is illegal can be fined upto 1000 rs | Patrika News

खड़ी गाड़ी में भी मोबाइल पर करेंगे बात तो कटेगा चालान, जानें कहां लागू हुआ ये नियम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2020 02:56:59 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

आपको जानकार हैरानी होगी कि गाड़ी को साइड में लगाकर बात करने से भी आपका चालान कट सकता है ।

mobile talking

mobile talking

नई दिल्ली: ड्राइव करते वक्त मोबाइल पर बात करना खतरनाक हो सकता है सुरक्षा के लिहाज से भी और जेब के लिहाज से भी । मोबाइल पर बात करना गैरकानूनी होता है और इसके चलते चालान भी काटा जाता है और इससे बचने के लिए लोग कई बार गाड़ी को साइड में लगाकर बात करते हैं लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि ऐसा करने से भी आपका चालान कट सकता है ।

चंडीगढ़ पुलिस इस फरवरी 2020 से उन वाहन चालकों का भी चालान काटेगी जो सड़क किनारे वाहन रोककर मोबाइल पर बात करेंगे। पहली बार पकड़े जाने पर चालक का 500 रुपये का चालान काटा जाएगा और दूसरी बार 1000 रुपये का फाइन देना पड़ेगा।

2019 में लॉन्च हुई Maruti की ये कार है सुपरहिट, माइलेज 22 किमी और कीमत 4 लाख से कम

पहले पहल पुलिस शहर की तीन सबसे व्यस्त सड़कों दक्षिण मार्ग, मध्य मार्ग और उद्योग मार्ग पर इस अभियान को चलाएगी। बता दें कि साल 2019 में इन तीनों सड़कों पर सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं हुई थी। इन तीन सड़कों पर सफलता पूर्वक लागू करने के बाद इसे बाकी शहर में भी लागू किया जाएगा। ये नियम नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत लागू किया जाएगा।

इसके अलावा पुलिस उन वाहनों का भी चालान काटेगी जो गलत लेन पर चलते है और स्लिप रोड के प्रवेश पर वाहनों को खड़ा करते है। आपको बता दें कि चंडीगढ़ पुलिस नियमों को सख्ती से पालन करने के लिए जाना जाता है उम्मीद है कि ये नियम वहां एक्सीडेंट्स को कम करने में सहायक होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो