Stay Happy: तनाव को दूर रखने के लिए काफी हैं ये 4 टिप्स, आप भी आजमाएं

Stay Happy: तनाव शरीर की वह स्थिति होती है जब हमारी लाइफ में अचानक कोई बदलाव हो जाता है जिससे हमारे शरीर में भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया होती है। जब हमारे मस्तिष्क को अच्छी तरह से आराम नहीं मिल पाता है तो हमारा दिमाग थक जाता है...

By: युवराज सिंह

Published: 14 May 2020, 03:49 PM IST

Stay Happy: तनाव शरीर की वह स्थिति होती है जब हमारी लाइफ में अचानक कोई बदलाव हो जाता है जिससे हमारे शरीर में भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया होती है। जब हमारे मस्तिष्क को अच्छी तरह से आराम नहीं मिल पाता है तो हमारा दिमाग थक जाता है और थका हुआ दिमाग हमें तनाव की ओर ले जाता है। और यह तनाव हमारे शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली को गड़बड़ा देता है, यदि समय पर इसका उपचार न किया जाए तो व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। कोरोना संक्रमण के चलते किए गए लॉकडाउन अगर आप भी तनाव का शिकार हो रहे हैं तो कुछ टिप्स अपनाकर आप इससे दूर हो सकते हैं। आइए जानते हैं तनाव दूर रखने की टिप्स के बारे में :-

तनाव के प्रमुख लक्षण
-
नींद का गायब रहना।
- पाचन क्रिया का धीमा हो जाना।
- रक्त संचार का ठीक न होना।
- वजन घट जाना।
- दिल का तेजी से धड़कते रहना।
- अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ जाना।
- थकान महसूस करना।
- मन का उदास रहना।
- सांसे अचानक तेज होना।

तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
आंख बंद कर गहरी सांसें लें: जब तनाव हो तो कहीं शांति से बैठकर आंखें बंदकर गहरी सांसें लें। यह एक ऐसा व्यायाम है जो अंदर शांति लाता है और तनाव व डर को दूर करता है। विशेषज्ञों के अनुसार डीप ब्रीथिंग करने से मन को सुकून मिलता है।

म्यूजिक से दूर करें तनाव: जब ज्यादा तनाव हो तो टी ब्रेक लें और चाय पीते हुए अपने पसंदीदा गाने सुनें। कुछ देर के लिए अपने मोबाइल, कंप्यूटर जैसी चीजों से दूरी बना लें। इससे आप कुछ देर बाद तरोताजा महसूस करेंगे।

मेडिटेशन करना बहुत जरूरी: तनाव को दूर रखने के लिए 10 मिनट मेडिटेशन करें। धयान की मुद्रा में बैठें और आंखें बंद करके मेडिटेशन करें।

10 अच्छी चीजों के बारे में लिखें: विशेषज्ञों के अनुसार रोज एक डायरी में 10 ऐसी चीजों के बारे में लिखें जो आपको खुशी देती हो। कुछ ऐसी बातों के बारे में लिखें जिनके लिए आप भगवान के शुक्रगुजार हों। इससे आप जीवन की अच्छी बातों पर फोकस कर पाएंगे और आपका तनाव कम होगा।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned