script

Benefits of Om Chanting: जाने ओम (ॐ) के उच्चारण के फायदे, जिससे तन-मन को मिलती हैं शांति

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2021 01:17:05 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Om Chanting: हिंदू धर्म में किसी भी पूजा व मंत्रोच्चार की शुरुआत ॐ के उच्चारण के साथ होती है। इसके अलावा वैज्ञानिक भी ओम (ॐ) के उच्चारण से निकलने वाली ध्वनि तरंगों पर शोध कर चुके हैं और आगे भी कर रहे हैं। उनके उच्चारण के बाद मन और दिमाग शांत हो जाते है।
 

om.jpg
नई दिल्ली। Benefits of Om Chanting: आम धारणा के विपरीत, ओम का जाप जरूरी नहीं कि एक धार्मिक प्रतीक हो। यह एक बुनियादी ध्वनि है जो मानव शरीर में कुछ कंपन पैदा करता है। ओ – की ध्वनि से पेट में उ – की ध्वनि से सीने में और म – से नासिका में कंपन पैदा होती है। ओम का जाप एकाग्रता में सुधार लाता है। शायद पहली बार मन अस्थिर हो, लेकिन नियमित रूप से जाप से ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। ध्यान केंद्रित करने से तनाव और बेचैनी कम कर सकते है।
हिंदू धर्म में किसी भी पूजा व मंत्रोच्चार की शुरुआत ॐ के उच्चारण के साथ होती हैं। इसके अलावा वैज्ञानिक भी ॐ के उच्चारण से निकलने वाली ध्वनि तरंगों पर शोध कर चुके हैं और आगे भी कर रहे हैं। इनके उच्चारण के बाद मन और दिमाग शांत हो जाते है। ॐ के उच्चारण से आपकी कई बीमारियां भी ठीक हो सकती है। कुछ चिकित्सा निष्कर्षों के अनुसार इस मंत्र के जप से रक्तचाप को कम करने में मदद मिलेगी और दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

ओम (ॐ) उच्चारण के फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो