scriptदिमाग भी हो सकता है बीमार | Brain can also be ill | Patrika News

दिमाग भी हो सकता है बीमार

locationजयपुरPublished: Jul 20, 2020 11:39:58 pm

शरीर के अन्य अंगों की तरह दिमाग में भी समस्याएं हो सकती हैं और वह भी बीमार हो सकता है जो आगे जाकर मनोरोग में तब्दील हो सकता है। विशेषज्ञों ने यह बात कही है।

दिमाग भी हो सकता है बीमार

Brain can also be ill

शरीर के अन्य अंगों की तरह दिमाग में भी समस्याएं हो सकती हैं और वह भी बीमार हो सकता है जो आगे जाकर मनोरोग में तब्दील हो सकता है। विशेषज्ञों ने यह बात कही है। ‘क्या आपका दिमाग खुश है’ विषय पर आयोजित बेविनार में मनोवैज्ञानिक चिकित्सक निवेदिता सिंह ने कहा कि हालांकि आमतौर पर लोग इसे स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन यह सच है कि जब भी हमारे सामने कोई ऐसी चुनौती आती है जो दिमाग से जुड़ी होती है तो इससे हमारा दिमाग बीमार हो सकता है और आगे सिजोफ्रेनिया, अवसाद, बाई पोलर, अत्यधिक चिंता जैसी बीमारी हो सकती है। ऐसे वक्त में मनोवैज्ञानिक की सलाह की जरूरत होती है। मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए यह वेबिनार रविवार को आयोजित हुआ।

इस अवसर पर निवेदिता ने कहा, “आजकल लोग मानसिक स्वास्थ्य और मनोरोग को लेकर भ्रम में है। वे इस बात को स्वीकार नहीं करना चाहते कि शरीर के दूसरे अंगों की तरह दिमाग भी बीमार हो सकता है।” इस वेबिनार को टेक्सास यूनिवर्सिटी में बिजनेस के प्रोफेसर राज रघुनाथन ने भी संबोधित किया। उन्होंने मनोरोग संबंधी चुनौतियों के समाधान के लिए टिप्स सुझाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो