scriptCold Cough Remedy: मौसमी बीमारियां दूर करने के लिए रामबाण हैं ये देसी नुस्खे | Cold Cough Remedies at Home | Patrika News

Cold Cough Remedy: मौसमी बीमारियां दूर करने के लिए रामबाण हैं ये देसी नुस्खे

locationजयपुरPublished: Feb 29, 2020 03:53:26 pm

Cold Cough Remedy: अनार का रस भी खांसी से राहत दिलाता है, लहसुन भी खांसी से राहत दिलाने में कारगर है। साथ ही गुनगुने पानी में अजवाइन मिलाकर दिन में दो बार पीने से खांसी-जुकाम में लाभ होता है…

Cold Cough Remedies at Home

Cold Cough Remedy: मौसमी बीमारियां दूर करने के लिए रामबाण हैं ये देसी नुस्खें

Cold Cough Remedy In Hindi: मौसम में बदलाव होने के साथ ही सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या है। लेकिन आप चाहे ताे कुछ असरदार घरेलू उपायाें के जरिए सर्दी – जुकाम, खांसी काे दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन असरदार नुस्खाें के बारे में:-
– अखरोट खाने से सर्दी-जुकाम और सांस की बीमारी से बचाव होता है। साथ ही गुनगुने पानी में अजवाइन मिलाकर दिन में दो बार पीने से खांसी-जुकाम में लाभ होता है। कफ वाली खांसी में भी यह पानी फायदेमंद होता है।
– अलसी का पानी पीने से सांस की बीमारी व खांसी में आराम होता है। रात को दो चम्मच अलसी के बीजों को पानी में भिगोकर सुबह इस पानी को छानकर पी लें। इससे दमे के मरीजों को फायदा होता है। भुनी अलसी को शहद के साथ चाटने से खांसी दूर होती है। खांसी में अनार का रस पीने से भी लाभ होता है।
– खांसी बचने के लिए हल्दी का उपयाेग पुराने समय से हाेता आया है। इसके लिए आप कई तरीकों से हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गिलास गर्म दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी डालकर पीने से खांसी से जल्द राहत मिलती है। रिसर्च के अनुसार हल्दी में जो एन्टीबैक्टीरीअल गुण होता है वह बलगम से राहत दिलाने में मदद करता है। कई लोग गुड के साथ भी हल्दी खाकर खांसी दूर करते हैं।
– शहद से कई बीमारियों का इलाज होता है और एक गिलास गर्म पानी में शहद डालकर रात को सोने से पहले पीने से खांसी से राहत मिलती है। एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू का रस डालकर दिन में तीन बार पीने से खांसी से जल्द राहत मिलता है। साथ ही इसके साथ अदरक भी ले सकते हैं और अदरक के टुकड़ों का सीधे भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
– लहसुन भी खांसी से राहत दिलाने में कारगर है। इसके लिए आपको लहसुन को घी में भून कर गर्मागरम खाना होगा।

– अनार का रस भी खांसी से राहत दिलाता है। लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ अनार का नहीं, इसमें जरा सा पिपली पाउडर और अदरक भी डालना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो