#coronavirus दुनियाभर में कोरोना से 10020 मौतें और 2,44,683 लोग संक्रमित हो चुके हैं

#patrikaCoronaTRUTHs, #patrikaCoronaTRUTHs, #corona, #coronavirus देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोरोना के 195 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 163 मरीज भारतीय हैं जबकि 32 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना संक्रमित 20 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

Vikas Gupta

20 Mar 2020, 02:30 PM IST

#patrikaCoronaTRUTHs, #patrikaCoronaTRUTHs, #corona, #coronavirus नई दिल्ली। विश्व के 150 से अधिक देशों में फैल चुके जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इससे अब तक 10020 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 2,44,683 लोग संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैलता जा रहा है और अब तक इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 195 हो गयी है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोरोना के 195 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 163 मरीज भारतीय हैं जबकि 32 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना संक्रमित 20 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमित एक बुजुर्ग की गुरुवार को मौत हो गयी जिसके साथ ही देश में इसके प्रकोप से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है। पंजाब में नवांशहर जिले के पठलावा गांव में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की कल तड़के मौत हो गयी। यह बुजुर्ग सात मार्च को इटली से जर्मन के रास्ते भारत आया था। नवांशहर के सिविल सर्जन डॉ. राजिंदर भाटिया ने बताया कि बुजुर्ग से लिए गये नमूने की आज आयी रिपोर्ट में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से यह चौथी मौत है। इससे पहले कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी।

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है लेकिन अभी भी इससे सबसे अधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं। इस वायरस को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 80,967 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3248 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो गयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान चीन में कोरोना वायरस से तीन और चीन के बाहर 773 लोगों की मौत हुई है। चीन में अब तक 3248 लोगों की इस वायरस की चपेट में आने से मौत हुई है जबकि 6772 मौतें चीन के बाहर हुई हैं। इसके अलावा यह वायरस विश्व के 150 से अधिक देशों में अपने पैर पसार चुका है और चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हो गये हैं। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिये हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 3405 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 41035 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इटली में पिछले 24 घंटों के दौरान 427 लोगों की मौत हुई है। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned