script

डिप्रेशन में मददगार साबित हो सकता है क्रिएटिव वर्क , जाने कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2021 03:00:15 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

डिप्रेशन के समय हमारा दिमाग किसी भी काम को लेकर आकर्षित नहीं हो पाता। इंसान खोया खोया रहता है। ऐसे में उसे अगर उसकी रुचि की चीज करने को मिले तो शायद उसका मन लग सकता है।

deppression.jpg

,,

नई दिल्ली। डिप्रेशन के शिकार लोगों को अपना ध्यान भटकाने के लिए अपने रुचि के काम पर ध्यान देना चाहिए । हो सकता है जो काम आप बिना रुचि के कर रहे हो उसकी वजह से आपके डिप्रेशन का लेवल बढ़ता ही जा रहा हो इसलिए अपने पसंद के काम पर ध्यान दें । और क्रिएटिविटी में अपना हाथ आजमाएं क्रिएटिव कामों के जरिए आपका मन बहला रहता है कई लोग म्यूजिक , डांसिंग या पेंटिंग, अपने मनपसंदा क्रिएटिव फील्ड का सहारा डिप्रेशन से निकलने में करते हैं
art.jpg
कविताएं लिखना यह कहानी रचना डिप्रेशन में काफी सहायक हो सकता है।

इस तरह की कला हमारा ध्यान अलग-अलग क्षेत्र की ओर ले जाती है। और हम थोड़ा रिलैक्स कर पाते हैं ।डिप्रेशन में सबसे ज्यादा जरूरी चीज है कि हम अपने आप को व्यस्त रखें । यदि इंसान व्यस्त रहेगा तो उसे पॉजिटिव थॉट्स आएंगे। पर अगर वही इंसान खाली बैठा रहे तो उसकी सबसे लड़ाई ही होगी।
इस दौरान कई लोग ब्लॉग्स लिखते हैं, दूसरे तरह के क्रिएटिव काम करते हैं। 

 कई लोग इस दौरान बहुत अच्छा काम कर जाते हैं। कई लोग क्रिएटिव होते हैं, वो डिप्रेशन के दौरान एक नए तरह का आर्ट बना सकते हैं, वो अच्छा भी हो सकता है, ख़राब भी। मक़सद होता है उन्हें एक्टिव रखना। 
क्रिएटिव कामों के जरिए निकाले अपने मन की बात को बाहर
डिप्रेशन के दौरान आप अपने मनपसंदीदा क्रिएटिव काम का सहारा लेकर अपने मन की बात लोगों तक पहुंचा सकते हैं । जो आप डायरेक्ट खुलकर नहीं बता सकते। वह इस तरह के आर्ट में छिपा हो सकता है
अपनी क्रिएटिविटी को बनाएं अपनी आवाज
डिप्रेशन में सबसे जरूरी है आपने मन की बात को सामने रखना। यदि आप ऐसा बोल कर नहीं कर पा रहे हैं। तो क्रिएटिविटी एक जरिया हो सकता है। आप अपनी क्रिएटिविटी के जरिए लोगों तक अपने मन के विचार ले जा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो