scriptरोज करें मेडिटेशन, होंगे ये फायदे | daily meditation gives these benefits | Patrika News

रोज करें मेडिटेशन, होंगे ये फायदे

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2019 01:47:31 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

जैसे−जैसे उम्र बढ़ने लगती है, मनुष्य को बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। आज की जीवनशैली को देखते हुए कम उम्र में ही कई बीमारियां हो जाती है। यदि मेडिटेशन करेें तो कई मर्ज ठीक हो सकते हैं और फिटनेस भी बनी रहती है।

meditation

meditation

एकाग्रता बढ़ती है, दिमाग भी तेज और एक्टिव रहता है
मेडिटेशन से कई प्रकार के फायदे होते हैं। इससे एकाग्रता बढ़ती है। साथ ही इससे दिमाग भी तेज और एक्टिव होता है। यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाकर हर प्रकार की बीमारी से लड़ने में मदद करता है। अगर आपको बहुत अधिक गुस्सा आता है तो मेडिटेशन गुस्से पर कंट्रोल होता है। इससे नींद भी अच्छी आती है।
बैक्टीरिया को नष्ट कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मनोवैज्ञानिक और हार्वर्ड एंड स्टैंडर्ड न्यूरो साइंटिस्ट्स का मानना है कि ध्यान से चिंता कम होती है। यह ब्रेन के ‘ग्रे मैटेरियल’ को पुनर्जीवित कर सीखने की क्षमता, याद्दाश्त व इमोशन्स को सक्रिय करता है। ध्यान से ब्रेन में गामा क्रियाएं बढ़ जाती हैं और तनाव घटने के साथ ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ने इसकी पुष्टि की है। मेडिटेशन से याददाश्त तेज होने के साथ निर्णय लेने की क्षमता बढ़ जाती है। इसके अलावा ध्यान से ‘नेचुरल किलर सेल्स’ ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। जो शरीर में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो