फौरन एनर्जी के लिए ये करें

फौरन एनर्जी के लिए ये करें

Jitendra Kumar Rangey | Publish: May, 11 2019 10:53:51 AM (IST) तन-मन

कई बार हम थककर चूर हो जाते हैं। यह थकान शारीरिक न होकर मानसिक भी हो सकती है। ऐसे में फिर से एनर्जी पाने के लिए इन उपायों को आजमाएं।

इन्हेें आजमाएं
पार्टी, ऑफिस, घर का काम, बच्चों या पति/पत्नी की फरमाइश आदि के बीच कई बार हम थककर चूर हो जाते हैं। यह थकान शारीरिक न होकर मानसिक भी हो सकती है। ऐसे में फिर से एनर्जी पाने के लिए इन उपायों को आजमाएं।
धूप लें: कई शोधों के अनुसार दिनभर बंद कमरों में काम करने वाले लोग जल्दी थकते हैं। बेहतर होगा कि बीच-बीच में 1 मिनट धूप में खड़े हों या खिड़कियों-दरवाजों को खोलकर कुदरती रोशनी व हवा आने दें।
मसाज से मदद: हमारे हाथों, पैरों व शरीर के विभिन्न हिस्सों में प्रेशर पॉइंट्स होते हैं जिन्हें दबाने या मसाज करने से तनाव से राहत मिलती है व एनर्जी लेवल बढ़ता है।
संगीत का साथ : अकेले हों तो गाने सुनने के साथ-साथ गुनगुनाएं भी। मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि इससे शरीर में खुशी देने वाले हॉर्मोन स्त्रावित होते हैं, जिनसे मन प्रसन्न व शरीर तरोताजा रहता है। ऐसा करने से ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है।
डांस : थक गए हैं तो थोड़ा डांस ट्राई करें। फास्ट म्यूजिक बीट्स आपको एनर्जेटिक बनाएंगी और व्यायाम का काम भी करेंगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned