ब्रेन को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए हैं ये खास उपाय, आप भी आजमाएं

ब्रेन को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए हैं ये खास उपाय, आप भी आजमाएं

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 13 2019 01:14:54 PM (IST) तन-मन

हमारे ब्रेन में हर रोज 70 हजार से ज्यादा विचार जन्म लेते हैं, इसलिए दिमाग को आराम देने का मतलब है नई सोच को जन्म देना।

आज की भागदाैड़ भरी जिंदगी में दिमागी थकावट एक आम समस्या हाे गर्इ है।आॅॅॅफिस जाने वाले बड़े लाेगाें से लेकर स्कूल जाने वाले छाेटे बच्चाें तक में दिमागी थकावट देखी जा सकती है। दिमागी थकावट व्यक्ति काे चिड़चिड़ा आैर निरस बना देती है।इसलिए जरूरी हाे जाता है कि हम दिमागी थकावट काे दूर रखा जाए।हमारे ब्रेन में हर रोज 70 हजार से ज्यादा विचार जन्म लेते हैं। इसलिए दिमाग को आराम देने का मतलब है नई सोच को जन्म देना। आइए जानते हैं ब्रेन को चुस्त-दुरुस्त रखने के खास उपाय के बारे में :-

गहरी नींद
सबसे पहली शर्त है गहरी नींद। ये ब्रेन का सबसे अच्छा टॉनिक है। स्कूल जाने वाले बच्चे को 24 घंटे में से 8-10 घंटे, वयस्क को 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अच्छी नींद दिमाग में न्यूरॉन्स बनाती है। नींद पूरी न होने पर दिमाग में बीटा एमिलॉयड जमा हो जाता है और असाध्य रोग जैसे अलजाइमर का खतरा बढ़ जाता है।

नई जानकारी
नींद के बाद ब्रेन का दूसरा टॉनिक है नई जानकारी। इसके लिए नई बातें जानें, खूब पढ़ें और सीखें।क्विज, क्रॉसवर्ड, पजल आदि दिमाग के लिए बढ़िया व्यायाम हैं।

घूमने जाएं
मौका मिलते ही रोजमर्रा की जिंदगी से बाहर निकलें। छुट्टी लेकर घूमने जाएं, इससे दिमाग को आराम मिलेगा और वह तरोताजा होगा।

हॉबी
जिनकी हॉबी उनका प्रोफेशन होती है, वे थकते नहीं। उन्हें काम करना खेल लगता है। इसलिए व्यस्तता में भी अपनी हॉबी के लिए समय निकालें।

क्या न करें
सोते समय मोबाइल फोन, लैपटाप या आईपैड का प्रयोग न करें। इन्हें बिस्तर के पास न रखें। सोने से एक घंटा पहले टीवी बंद कर दें। नींद न आए तो किताब या मैगजीन आदि पढ़ सकते हैं। लेकिन ई-बुक पढ़ने से बचें, यह काफी देर तक दिमाग को अस्थिर रख सकती है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned