scriptहार्ड फुटवियर से भी पैराें में हाेती है बाएंटे की समस्या | Hard footwear may increase Muscular Stiffness with pain | Patrika News

हार्ड फुटवियर से भी पैराें में हाेती है बाएंटे की समस्या

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2019 05:45:18 pm

कई बार सोते समय हमारे पैर या पिंडलियों की नस अचानक खिंच जाती है। इससे पैर या पैर की कोई अंगुली अपने आप मुड़ने लगती है

muscle cramp

हार्ड फुटवियर से भी पैराें में हाेती है बाएंटे की समस्या

कई बार सोते समय हमारे पैर या पिंडलियों की नस अचानक खिंच जाती है। इससे पैर या पैर की कोई अंगुली अपने आप मुड़ने लगती है और तेज दर्द व छटपटाहट के कारण हम अचानक उठ जाते हैं। इसे बाएंटा कहते हैं। जानते हैं इसके बारे में-
मांसपेशियों पर जोर भी कारण
रक्तसंचार में दिक्कत, एक्सरसाइज या किसी काम के दौरान मांसपेशियों पर अधिक जोर पड़ने, पानी की कमी, विटामिन ई, डी या बी-12 व कैल्शियम की कमी, ज्यादा कसे या सख्त फुटवियर व कई बार डायबिटीज, स्पॉन्डिलाइटिस के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
किस वजह से समस्या
बार-बार ऐसा हो तो डॉक्टरी सलाह लें। डॉक्टर रोगी की काउंसलिंग कर वजह पता लगाते हैं। स्थिति स्पष्ट करने के लिए जरूरी जांच कराते हैं। अक्सर लोगों को भ्रम रहता है कि यह समस्या सिर्फ रात में होती है लेकिन ऐसा नहीं है यह दिन या रात कभी भी हो सकती है।
इलाज : इन पांच बातों का रखें ध्यान
स्ट्रेंचिंग : इसे रोकने के लिए फिजियोथैरेपिस्ट के निर्देशानुसार स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। रोजाना एक्सरसाइज से पहले व बाद और सोने से पहले पैरों की स्ट्रैचिंग करें।
स्पोट्र्स शूज : अधिक टाइट जूते पहनने से मांसपेशियों में खिंचाव भी इसका कारण है। ऐसे में स्पोट्र्स शूज पहन सकते हैं। इनमें पैरों का मूवमेंट आसान हो जाता है।

डाइट : कुछ मामलों में शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी भी इसकी वजह है। ऐसे में हरी सब्जियां, मौसमी फल व कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स की कमी को दूर करने के लिए दूध व दूध उत्पाद अधिक लें।
पानी की कमी : डिहाइडे्रशन इसका सामान्य कारण है। किसी भी मौसम में शरीर में पानी की कमीं न होने दें। रोजाना 7 – 8 गिलास पानी पीएं।

मालिश : प्रभावित हिस्से पर मालिश कर इस समस्या को कम किया जा सकता है। इससे रक्तसंचार बढ़ेगा और मांसपेशियां रिलैक्स होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो