Health Tips: सेहतमंद बने रहने के लिए रोज खाएं उबली सब्जियां

Health Tips: अक्सर सुनने में आता है कि उबली सब्जियां खाने में बेस्वाद होती हैं और इनमें मौजूद पोषक तत्व इन्हें उबालने से नष्ट हो जाते हैं

By: Deovrat Singh

Published: 31 Aug 2021, 11:55 PM IST

Health Tips: अक्सर सुनने में आता है कि उबली सब्जियां खाने में बेस्वाद होती हैं और इनमें मौजूद पोषक तत्व इन्हें उबालने से नष्ट हो जाते हैं। लेकिन सेहत के लिहाज से गौर किया जाए तो उबली सब्जियां खाने के कई फायदे होते हैं। ये सुरक्षित होने के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होती हैं। फायदों की बात की जाए तो ये कई कीटाणु और जीवाणु जनित बीमारियों से बचाव करने के साथ ही पोषक तत्त्वों की कमी पूरी करती हैं और वजन नियंत्रित रहता है। जानें इसके अन्य फायदों के बारे में-

खाने में सुरक्षित
इन दिनों सब्जियों को उगाने से लेकर पकाने तक कई तरह के कीटनाशक और रसायनों का प्रयोग होता है। जिससे सब्जियां दूषित हो जाती हैं। ऐसे में जब भी हम सब्जियों को उबालते हैं तो उस समय इनमें मौजूद गंदगी, बैक्टीरिया और हानिकारक तत्त्व नष्ट हो जाते हैं। इसके बाद जब भी हम इनका सेवन करते हैं तो शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता। इस दौरान ध्यान रखने वाली बात है कि उबालने के बाद इन्हें २-३ बार पानी से धोना चाहिए ताकि नष्ट हो चुके कीटाणु अच्छे से इनमें से बाहर निकल सकें।

Read More: कई रोगों के उपचार में पीपल के पत्ते हैं लाभकारी, जानें कब और कैसे करें सेवन

सेहतमंद
लोगों में यह भ्रम होता है कि सब्जियों को उबालने के दौरान कीटाणु और जीवाणु तो नष्ट होते ही हैं साथ ही इनमें मौजूद पोषक तत्व भी कम या लगभग खत्म हो जाते हैं। लेकिन यह केवल भ्रम है क्योंकि उबालने के दौरान केवल बाहरी रूप से इनकी अच्छे से सफाई होती है। अंदरुनी रूप से इनके पोषक तत्त्वों के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

Read More: जानें कौनसी चाय सेहत को नहीं पहुंचाती नुक्सान, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

रोगों की आशंका कम
अक्सर मिर्गी रोग के मामलों में जब कारणों का पता लगाया जाता है तो कई वजहों में से एक कारण गंदे पानी में उगी सब्जियां होती हैं। इस स्थिति को देखते हुए विशेषज्ञ सब्जियों और फलों को खरीदने के बाद अच्छे से धोकर और साफ कर खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में सब्जियों को उबालना न केवल मिर्गी रोग की आशंका को कम करता है बल्कि पेट संबंधी रोगों में भी कमी आती है। पाचन सही होने के साथ हृदय दुरुस्त रहता है।

Read More: बारिश के मौसम में जरूर खाएं भुट्टा, यह पेट के लिए है फायदेमंद

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned