scriptHeight Increasing Tips: सही समय पर भोजन और एक्सरसाइज करने से बढ़ता है कद | Height Increasing Tips: Exercise, Nutrition Food To Makes You Taller | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Height Increasing Tips: सही समय पर भोजन और एक्सरसाइज करने से बढ़ता है कद

Height Increasing Tips: ऊंचा लंबा कद पाने की इच्छा करीब – करीब हर इंसान काे हाेती है। लेकिन कई बार हर किसी ये इच्छा पूरी नहीं हाेती है। किसी व्यक्ति की लंबाई बढ़ने, न बढ़ने पीछे लाइफस्टाइल, खानपान, पाेषण व आंनुवांशिक कई

जयपुरSep 22, 2019 / 02:29 pm

युवराज सिंह

How To Increase Your Height

Height Increasing Tips: सही समय पर भोजन और एक्सरसाइज करने से बढ़ता है कद

Height Increasing Tips: ऊंचा लंबा कद पाने की इच्छा करीब – करीब हर इंसान काे हाेती है। लेकिन कई बार हर किसी ये इच्छा पूरी नहीं हाेती है। किसी व्यक्ति की लंबाई बढ़ने, न बढ़ने पीछे लाइफस्टाइल, खानपान, पाेषण व आंनुवांशिक कई तरह के कारण हाेते हैं। लेकिन फिर भी सही समय पर पाेषण युक्त खानपान के साथ फिजिकली एक्टिव रहा जाएं ताे अच्छा कद पाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऊंचा लंबा कद पाने की कुछ टिप्स :-
कद बढ़ने की सच्चार्इ – Anatomy Of The Height
किसी दवाई, हार्मोन थैरेपी या वर्कआउट से संभव नहीं कि मनचाही हाइट पा सके। यह प्राकृतिक क्रिया है। आयुर्वेद के अनुसार बाल्यावस्था से लेकर अंत तक हर 10 साल में निश्चित तरीके से शरीर में अहम बदलाव होते हैं। अंगों व हाइट के विकास के साथ निश्चित समय व अंतराल के बाद से इनका विकास घटता जाता है। 14 -18 साल के बीच सही खानपान व वर्कआउट से सामान्य हाइट पाई जा सकती है।
ये 5 प्रमुख कारण हैं लंबाई न बढ़ने के – Causes Of Height Loss

पोषक तत्त्वों में कमी Lack Of Nutrition Affect Height
शरीर में जरूरी तत्त्वों का अभाव जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल, आयरन व विटामिन अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें और मौसमी फल को डाइट में शामिल करें। जंकफूड व चाय-कॉफी से परहेज करें।
कई रोगों के कारण Disease Caused Of Height Loss
कई बार ग्रोथ हार्मोन सही होने के बावजूद हाइट नहीं बढ़ती। जिसका कारण थायरॉइड हार्मोन, पिट्यूटरी ग्रंथि से निकले हार्मोन की कमी है। पेट में कीड़े होना, ट्यूबरक्लोसिस, सिलियक डिजीज, अवसाद या बचपन से किसी भी प्रकार की लंबी बीमारी भी वजह है।
बढ़ता तनाव Stress Affect Height
ग्रोथ हार्मोन का जुड़ाव दिमाग की पिट्यूटरी ग्रंथि से है। ऐसे में तनाव के कारण इस ग्रंथि की कार्यप्रणाली बिगड़ती है।

हार्मोन्स में गड़बड़ी Can Hormone Imbalance Affects Height
ग्रोथ हार्मोन के साथ कई बार थायरॉइड या एंडोक्राइन हार्मोन का स्तर संतुलित न होने से भी ऐसा होता है।
आनुवांशिकता भी एक वजह Genetics Of Height
कई बार आनुवांशिकता भी लंबाई न बढऩे का कारण बनती है। ऐसे में माता-पिता में से किसी एक की हाइट पर बच्चे की हाइट निर्भर होती है। जो कि जेनेटिक बदलाव के कारण होता है। कई बार जरूरी नहीं कि माता-पिता जितनी हाइट बच्चे की हो, परिवार के अन्य लोगों से मिलती-जुलती भी हो सकती है।
बेवजह दवा न लें Growth hormone prescription
ग्रोथ हार्मोन टैबलेट का प्रयोग हाइट बढ़ाने के लिए आम है। इनकी ओवरडोज से कई बार लंबाई जरूरत से ज्यादा, सिरदर्द, दिमाग में पानी का प्रेशर बढ़ना, थायरॉइड डिसऑर्डर, जॉइंट पेन जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कई बार पूर्व में चल रही कोई दवा का भी हाइट पर असर पड़ता है।
विभिन्न क्षेत्र का भी पड़ता है फर्क
हाइट पर क्षेत्र का भी असर पड़ता है। उत्तर भारत के लोगों की हाइट दूध-घी अधिक खाने से ज्यादा होती है। वहीं दक्षिण क्षेत्र में हाइट सामान्य होती है लेकिन सूरज की किरणें तेज होने से त्वचा का रंग गहरा होता है।
ये चीजें कद लम्बा करने में मददगार ( Tips To Increase Height )

कद बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज Exercise To Increase Height
संतुलित डाइट के साथ ताड़ासन, सूर्यनमस्कार, वृक्षासन जैसे व्यायाम को नियमित करने से फायदा होता है। क्योंकि भोजन से मिलने वाला पोषण वर्कआउट या योग के दौरान मांसपेशियों व हड्डियों में अवशोषित हो जाता है। स्कीपिंग व साइक्लिंग भी मददगार होती हैं।
विटामिन-डी लें Vitamin D To Increase Height
इस तत्त्व के लिए सुबह के समय की धूप हड्डियों के विकास व मजबूती के लिए जरूरी है। इससे जिन हड्डियों का विकास किसी कारण से रुक जाता है, वे सक्रियता से काम करना शुरू कर देती हैं।
उपयोगी औषधियां Ayurvedic Herbs To Increase Height
– अश्वगंधा या शतावरी चूर्ण की एक या आधी चम्मच की मात्रा दूध के साथ लेने से भी हड्डियों का विकास होता है।

अच्छी नींद Sleeping Position To Increase Height
– अच्छी हाइट के लिए पर्याप्त नींद लें, क्याेंकि ग्रोथ हार्मोन रात के समय रिलीज होते हैं।

Home / Health / Body & Soul / Height Increasing Tips: सही समय पर भोजन और एक्सरसाइज करने से बढ़ता है कद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो